Book Return After 90 Years: न्यूयॉर्क की लार्चमोंट पब्लिक लाइब्रेरी (Larchmont Public Library) ने फेसबुक पर शेयर किया कि उनकी एक किताब 90 साल बाद वापस आ गई है. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है. फेसबुक पर यह खबर शेयर होने के बाद से इसने कई लोगों का ध्यान खींचा. और तो और, इस किताब की बकाया फीस जानकर आप चौंक जाएंगे. लार्चमोंट पब्लिक लाइब्रेरी ने किताब के बारे में कुछ ऐसी बातें बताई, जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाएगा. सोशल मीडिया पर यह पोस्ट काफी वायरल हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पन्ने में लिखी थी कितनी पुरानी है किताब की हिस्ट्री


लाइब्रेरी ने फेसबुक पर लिखा,  "हमें हाल ही में वर्जीनिया से यहां भेजा गया एक दिलचस्प पैकेज मिला. अंदर एक लाइब्रेरी की किताब थी जो 90 साल पहले 11 अक्टूबर, 1933 को आने वाली थी. जोसेफ कॉनराड की किताब सन् 1925 में 'यूथ एंड टू अदर स्टोरीज़' प्रकाशित हुई थी. अब, मुझे पता है कि आप सभी क्या सोच रहे हैं; आश्चर्य है कि ओवरड्यू फीस में यह कितना हो गया होगा. प्रतिदिन बीस सेंट पर, ऐसा लगता है कि जुर्माना आसानी से $6,400 से अधिक तक पहुंच सकता है, लेकिन नहीं, वास्तविक उत्तर केवल यही है मात्र $5!" 


देखें पोस्ट-



90 साल पुरानी किताब आ गई वापस


लाइब्रेरी ने आगे बताया, "जब कोई लाइब्रेरी की किताब 30 दिनों के बाद वापस नहीं की जाती है, तो इसे 'खोया हुआ' माना जाता है, और संरक्षक को किताब की शुरुआती कीमत का बिल दिया जाता है. हालांकि, जब किताब वापस की जाती है, तो वह वापस आ जाती है." अधिकतम जुर्माना पांच डॉलर है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लार्चमोंट पब्लिक लाइब्रेरी की किताब कितने समय से लंबित है, अगर वह वापस आ जाती है, तो अधिकतम जुर्माना पांच डॉलर है. जोनी मॉर्गन को धन्यवाद, जिन्होंने अपने सौतेले पिता के सामान के बीच किताब की खोज की, यह अब लार्चमोंट लाइब्रेरी में वापस आ गई है."