Desi Jugaad Viral Video: कार्डबोर्ड का यूज हमारे रोजमर्रा के जीवन में किया जाता है. चीजों को पैक करने से लेकर उन्हें स्टोर में रखने तक, कार्डबोर्ड कभी भी काम आ सकता है. वैसे तो यह चीज आपके घर के आसपास ही कहीं पड़ी होगी, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह बनाई कैसे जाती है? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में उस प्रक्रिया को दिखाया गया है जिसके जरिए कचरा-कूड़े को कार्डबोर्ड में बदल दिया जाता है. इस क्लिप ने कई लोगों को हैरान कर दिया है. लोगों ने कचरा का जुगाड़ करके कार्डबोर्ड बनाया और इससे कमाई भी हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे बनाया जाता है कार्डबोर्ड


वीडियो की शुरुआत में दिखाया जाता है कि कूड़े को पानी में मिलाया जाता है और फिर उसे क्रश करके नरम मिश्रण बनाया जाता है. फिर, इसे एक मशीन में ट्रांसफर किया जाता है जहां गीला कार्डबोर्ड काट दिया जाता है. एक बार जब गीले कार्डबोर्ड के बंडल तैयार हो जाते हैं, तो उन्हें सूखने के लिए धूप में रख दिया जाता है. सूखने के बाद उसे इकट्ठा किया जाता है और फिर शेप में काटा जाता है और फिर बिक्री के लिए भेज दिया जाता है. कुछ ही सेकेंड के वीडियो ने दिखलाया कि कैसे जुगाड़ से कचरा को कीमती बनाया जा सकता है. इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर डॉक्टर करिश्मा त्यागी नाम की यूजर ने शेयर किया है. 


 



 


वीडियो पर लोगों ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रियाएं


इस पोस्ट को 13 सितंबर को शेयर किया गया था. शेयर किए जाने के बाद से इसे 6.2 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. शेयर को कई लाइक्स और कमेंट्स भी मिले हैं. कई लोगों ने सोचा कि कार्डबोर्ड बनाने की प्रक्रिया पर्यावरण के अनुकूल है, जबकि अन्य ने मजाक बनाया और बताया कि वे बचपन में कार्डबोर्ड कैसे चबाते थे. एक व्यक्ति ने लिखा, "ओह, अब मुझे पता चला कि कागजों से इतनी भयानक गंध क्यों आती है." दूसरे ने कहा, "रीसाइकिलिंग हमेशा एक अच्छा आइडिया है." एक तीसरे ने लिखा, "वास्तव में यह वास्तव में पर्यावरण के अनुकूल तरीका है सिवाय इस वास्तविकता के कि मैं इस कार्डबोर्ड को चबाता था."