Desi Jugaad Video: सोशल मीडिया के जरिए हम दुनिया भर की चीजों को आसानी से घर बैठे देख सकते हैं. भारत में भी इंस्टाग्राम पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. ये वीडियो एक भारत के एक गांव का है, और इसमें बिना फ्रिज या बिजली के पानी को जल्दी और आसानी से ठंडा करने का तरीका दिखाया गया है. ये वीडियो इंस्टाग्राम पर बहुत मशहूर हो गया है, और इसे अब तक दस लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वीडियो को लोकप्रिय सोशल मीडिया क्रिएटर दिव्या सिन्हा ने पोस्ट किया है. दिव्या अपनी सादगी, शानदार कैमरा प्रजेंस और दिलचस्प कंटेंट के लिए जानी जाती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Desi Jugaad: नहीं जाना था जिम तो पार्क में बना डाला ट्रेडमिल, Video में दिखा चौंकाने वाला नजारा


बिना फ्रिज के गरम पानी चील्ड करने का तरीका


इंस्टाग्राम पर दिव्या सिन्हा ने ये वीडियो शेयर किया और बताया कि आज वो गांव की कुछ दिलचस्प तरकीबें बताएंगी. उन्होंने कहा कि शहरों में ज्यादातर लोग पानी ठंडा करने के लिए फ्रिज इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनके गांव में उन्होंने एक साधारण प्लास्टिक की बोतल को ही "फ्रिज" या खुद-ब-खुद ठंडा करने वाली बोतल बना लिया है. इसके बाद वो कैमरे को पेड़ से लटकी हुई गीले कपड़े से ढंकी हुई प्लास्टिक की बोतल की तरफ ले जाती हैं. वो बताती हैं कि 10 से 15 मिनट के अंदर, इस बोतल का पानी खुद-ब-खुद ठंडा हो जाएगा. उन्होंने समझाया कि जब बोतल को गीले कपड़े से लपेटा जाता है और हवा में लटकाया जाता है, तो ये अंदर के पानी को ठंडा कर देता है.


देखें वीडियो-



 


यह भी पढ़ें: उड़ने से पहले ही फ्लाइट से गिर गया शख्स, दिल दहला देने वाला Video आया सामने


वीडियो पर लोगों ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया


ये सब गीले कपड़े की वजह से होता है. जैसे-जैसे कपड़ा सूखता है, वैसे ही वो बोतल के अंदर के पानी से गर्मी खींच लेता है, जिससे पानी ठंडा हो जाता है. दिव्या ने कहा, "गांव के लोग वाकई बहुत इंटेलिजेंट होते हैं!" उन्हें ये टिप उनके छोटे भाई ने बताई. इस वीडियो को देखने वाले लोग इस पानी ठंडा करने के जुगाड़ से बहुत प्रभावित हुए. लोगों के कुछ रिएक्शन ये रहे. एक यूज़र ने लिखा, "बहुत अच्छा दीदी... आप खुशी से किसी भी समस्या का हल बताती हैं, इसीलिए गांव के लोग कमाल के होते हैं!" दूसरे ने लिखा, "वाह, बिलकुल प्राकृतिक तरीका!"