Alligator gar fishing: वैज्ञानिकों का मानना है कि अभी भी पृथ्वी का एक बड़ा हिस्सा उनकी पहुंच से दूर है, जहां ऐसे कई जीव मौजूद हो सकते हैं जिनके बारे में उन्हें कुछ नहीं पता है. कभी-कभी सामने आकर ये जीव हमें अचानक से चौंका देते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें एक बाप बेटे की जोड़ी के बीच एलीगेटर के मुंह वाली मछली लटक रही है. आपको बता दें कि इस मछली को एलीगेटर गार फिश के नाम से जाना जाता है. इस मछली का वजन करीब 70 किलो है और लंबाई करीब 7 फीट है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस मछली की प्रजाति डायनासोर से भी पुरानी है. एलीगेटर गार फिश खासतौर पर मीठे पानी की नदियों में पाई जाती है. इस मछली को पकड़ने के लिए बाप-बेटे को 2 घंटे से ज्यादा का समय लग गया था. मछली पकड़ने वाले शख्स कीथ डीस और उनके बेटे ने जैसे ही इसकी फोटो को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, वो देखते ही देखते वायरल हो गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होती है एलीगेटर गार फिश?


इस मछली को एलीगेटर गार फिश इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके दांत एलीगेटर की तरह दिखाई देते हैं. इसके सिवा एलिगेटर से इनका कोई दूसरा संबंध नहीं है. इनकी अधिकतम लंबाई 10 फीट तक हो सकती है और यह खाने के लिए अपने से छोटी मछलियों, जीवों और पानी के नजदीक उड़ने वाली चिड़िया का शिकार करती हैं. कभी-कभी ये मछली कछुए तक का भी शिकार कर जाती है.


अब तक की सबसे बड़ी एलीगेटर फिश


जब बाप-बेटे के हाथ यह मछली लगी तब वो इसे देखकर हैरान हो गए. आपको बता दें कि अलबामा डिपार्टमेंट ऑफ कंजर्वेशन एंड नेचुरल रिसोर्सेज ने बताया कि किथ डीस और उनके बेटे के हाथ अब तक की सबसे बड़ी एलीगेटर गार फिश लगी है. इससे पहले का रिकॉर्ड 11 पाउंड का था जबकि इस बार की मछली 162 पाउंड की है. एलीगेटर गार को पकड़ने के बाद बाप-बेटे की जोड़ी सोशल मीडिया पर सेलिब्रिटी की तरह छा गई है और हर तरफ इनकी चर्चा हो रही है.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं