First Time Deaf Girl Hear The Sound: सोचिए कि अगर हमको और आपको कुछ सुनाई ना दे तो हमारा जीवन कैसा होगा. शायद ऐसा जिसकी हम कल्पना नहीं कर सकते हैं. एक वीडियो सोशल मीडिया के माध्यम से सामने आया है जिसमें मेडिकल साइंस ने एक बच्ची को ऐसा तोहफा दिया जिसे पाकर वह भावुक हो गई और रोने लगे. यह बच्ची सुन नहीं सकती थी लेकिन सुनने लगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, इस वीडियो को कई यूजर्स ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बच्ची का नाम नेस्ताया है और यह केन्या की रहने वाली है. इसकी उम्र सात साल बताई गई है और यह बचपन से ही नहीं सुन पाती थी. कई बार इसकी कान की सर्जरी भी हुई लेकिन हर बार असफलता मिली और यह बच्ची सुन नहीं पाई. 


हालांकि उसके परिजन यह कहते हैं कि कम उम्र में एक बार इस बच्ची की तबीयत ज्यादा खराब हो गई थी और इसी बीच उसके कान के पर्दे फट गए थे. जिसके चलते उसके सुनने की शक्ति चली गई थी. तब से वो सुन नहीं पाती थी. लेकिन ना इस बच्ची ने हार मानी और ना ही इसके परिजनों ने हार मानी. इस वीडियो में बच्ची के कान पर मशीन लगाई गई.


यह मशीन इस बच्ची के लिए ही खास तौर पर लंबे समय से तैयार की जा रही थी. जैसे ही मशीन लगाई गई, वह सात साल की उम्र में दोबारा सुनने लगी. इतना ही नहीं यह बच्ची भावुक हो उठी. वीडियो में दिख रहा है कि बच्ची एक कुर्सी पर बैठी है और पीछे एक डॉक्टर उसके कान में मशीन फिट कर रहे हैं. मशीन लगाने के बाद वो ताली बजाते हैं और बच्ची घूमकर पीछे देखती है. यह वीडियो वायरल हो गया.



 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर