IAS Arpit Verma: सीखना एक मजेदार एक्टिविटी बन जाती है जब इसे बच्चों के दिमाग को जोड़ने वाली इनोवेटिव मैथड का उपयोग करके किया जाता है. कविता और नाटक के माध्यम से हिंदी व्याकरण सीखने वाले सरकारी स्कूल के स्टूडेट्स का एक वीडियो एक आईएएस अधिकारी ने शेयर किया है और यह लोगों का दिल जीत रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एमपी कैडर के 2015 बैच के आईएएस अधिकारी अर्पित वर्मा ने एक वीडियो शेयर किया और इसे 1.56 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. वीडियो में दिखाया गया है कि बच्चे बॉलीवुड के पुराने गाने, "आओ बच्चो तुम्हें दिखाएं, झांकी हिंदुस्तान की" में लगे हुए हैं. हिंदी व्याकरण के अलग अलग नियमों को सिखाने के लिए गाने के बोल बदल दिए गए हैं और बच्चे इस पद्धति के माध्यम से "संध्या, सर्वनाम, विशेष और क्रिया" सीखने में सक्षम हैं.


ट्वीट में वर्मा ने लिखा, “अद्भुत..!! स्कूली विद्यार्थी कविता एवं नाटक के माध्यम से हिंदी व्याकरण कैसे सीख रहे हैं, आप भी देखिए..!! वीडियो कहां का है इसकी जानकारी नहीं है. नेटिज़न्स ने इतने मजेदार तरीके से हिंदी व्याकरण पढ़ाने में टीचर के प्रयासों की सराहना की. 


“हाल ही में मैंने एक संपादकीय पढ़ा जिसमें दर्दनाक महामारी के बाद इस प्रकार की शिक्षा के बारे में बात की गई थी, स्कूली स्टूडेंट्स को मानसिक रूप से अच्छी तरह से शारीरिक रूप से ठीक करने के लिए इस प्रकार की मजेदार शिक्षा की जरूरत है. ऐसा करने वाले शिक्षक को सलाम. और थैंक्यू सर शेयर करने के लिए !!" एक ट्विटर यूजर ने कमेंट किया.



“ऐसे और शिक्षक होने चाहिए, जिसे हिंदी व्याकरण से डर लगता है, अगर वह इस तरह से पढ़ता है, तो वह कभी नहीं भूलेगा और उसे पढ़ने में भी दिलचस्पी होगी. शिक्षक, मेरा हाथ जोड़कर बहुत-बहुत धन्यवाद. जय हिंद जय भीम जय भारत, ” एक अन्य व्यक्ति ने हिंदी में टिप्पणी की "बहुत सुंदर और मेहनती, ऐसे कौशल वाले गुरु पर गर्व है," एक अन्य यूजर ने ट्विटर पर कमेंट किया.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर