One Rupee Special Note: यदि आप पुराने नोट या सिक्के इकट्ठे करना पसंद करते हैं, तो आप उन्हें आय के स्रोत में बदल सकते हैं. साथ ही कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पुराने नोटों का कलेक्शन रखना पसंद करते हैं. बहुत से लोग पुराने सिक्कों या नोटों को बड़ी सावधानी से रखते हैं. आपको बता दें कि इन नोटों व सिक्कों की कीमत आसमान छू रही हैं. आइए हम आपको एक ऐसे नोट के बारे में बताते हैं जिसकी कीमत का अंदाजा आसानी से नहीं लगाया जा सकता है. अमूनन लोग सोचते हैं कि एक रुपये के नोट की वैल्यू सिर्फ एक रुपये होगी, लेकिन अगर आपके पास यूनिक नोट है तो उसे हजारों-लाखों में बेचकर मालामाल हो सकते हैं. ऑनलाइन एक वेबसाइट पर एक रुपये के नोट को हजारों की कीमत में बेचा जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिर्फ एक रुपये की नोट की कीमत है इतनी


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यूनिक नोटों की डिमांड काफी ज्यादा है और लोग ऐसे नोटों को खरीदने के लिए तैयार होते हैं. coinbazzar.com पर एक यूनिक नोट मौजूद है और इस नोट की कीमत 42 हजार रुपये बताई जा रही है. हालांकि, यह नोट अभी 13 हजार रुपये के डिस्काउंट में मिल रही है. इसकी एक्चुअल कीमत 55 हजार रुपये रखी गई थी. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो ऐसे नोटों को खरीदने के बाद उसे और भी बड़ी कीमत में बेच देते हैं. चलिए जानते हैं कि आखिर इस नोट की कीमत इतनी ज्यादा क्यों है और इसके पीछे की वजह क्या है.



क्या आपके पास भी हैं ऐसे यूनिक नोट?


दरअसल, यह नोट करीब 30 साल पुरानी है. इस एक रुपये के नोट का नंबर 786786 है और इसका प्रीफिक्स 56S है. इस पर उस समय के वित्त सचिव एस वेंकिटरमणन (S Venkitaramanan) के हस्ताक्षर भी हैं. ऐसे फैंसी नंबर के नोटों को खरीदने के लिए कई लोग तैयार होते हैं. हालांकि, जिनके पास ऐसे यूनिक नंबर मौजूद हैं तो वह ऐसे ऑनलाइन वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर अपने नोटों की कीमत लगाकर बेच सकते हैं. आपको बता दें कि इन नोटों के अब फैशनेबल नहीं होने के बावजूद इनकी कीमत में काफी इजाफा हुआ है. कई वेबसाइटों पर इन नोटों की नीलामी की जा रही है और अच्छी खासी रकम हासिल की जा रही है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर