1947 Train Ticket: रेलवे को भारत ही नहीं पड़ौसी देशों में भी यात्रा का सबसे सस्ता और अच्छा साधन माना जाता है. आज हम आपको रेलवे से जुड़ा एक ऐसा फेक्ट बताने क्या दिखाने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. आज हम आपको रेलवे का 1947 का टिकट दिखाने जा रहे हैं. यह टिकट एसी कोच का है और इसमें किराया भी दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के रावलपिंडी से भारत के अमृतसर तक का है. पहले रेल के टिकट का एक छपा हुआ फॉर्मेट होता था. इस फॉर्मेट में ही किसी भी यात्री के लिए ट्रेन का टिकट जारी किया जाता था. टिकट पर पूरी जानकारी पेन से लिखी जाती थी. यह टिकट यात्रियों ने पाकिस्तान से खरीदा था इसलिए यह तो नहीं कहा जा सकता है कि भारत से जाने वाली ट्रेन का भी यही किराया था या फिर कम या ज्यादा था. 


ये टिकट पाकिस्तान रेल लवर्स नाम के यूजर ने फेसबुक पर शेयर किया है और साथ ही लिखा है कि ये टिकट 17-09-1947 को यानी आजादी के बाद 9 लोगों के लिए जारी किया गया था, जो रावलपिंडी से अमृतसर के लिए थी. इसकी कीमत 36 रुपये 9 आने थी. जाहिर सी बात है जब 9 लोगों के लिए ये 36 रुपये था, तो एक आदमी के लिए यह ट्रेन का टिकट 4 रुपये का पड़ता. हालांकि, जो लोग 36 रुपये का ये टिकट खरीदकर पाकिस्तान में अपना सबकुछ छोड़ कर भारत आए होंगे, उनके लिए तो इस टिकट की कीमत उनकी पुश्तों से जमा की हुई पूरी दौलत से कहीं ज्यादा रही होगी.



रेलवे में आज टिकट की बात की जाए तो इतना आसान हो गया है कि घर बैठे टिकट बुक कर सकते हैं. इसके अलावा टिकट मोबाइल पर ही आ जाता है और मान्य भी होता है.