भारत में आज भी किसी को कहीं जाना होता है तो सबसे पहले उसके ख्याल में भारतीय रेलवे आता है. भारत का रेल नेटवर्क एशिया में सबसे बड़ा और दुनियाभर में चौथे नंबर पर आता है. इसी बीच आज हम आपको भारतीय रेलवे की एक अनोखे स्टेशन के बारे में बताएंगे. क्या आप जानते हैं देश में ऐसा भी एक रेलवे स्टेशन है जहां प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 तक पहुंचने के लिए आपको 2 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है? जी हां, यह बिल्कुल सच है!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश का ये अनोखा रेलवे स्टेशन बिहार के बेगूसराय में स्थित बरौनी गांव नामक कस्बे में बना है, जो कि गंगा नदी के किनारे है. यह रेलवे स्टेशन है बरौनी जंक्शन,  जो 1883 में बनकर तैयार हुआ था. बरौनी अनोखे रेलवे स्टेशन के अलावा यह औद्योगिक कस्बे के रूप में भी अहम माना जाता है.


बरौनी जंक्शन की खासियत
बरौनी जंक्शन की खासियत यह है कि यहां के प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2 के बीच की दूरी लगभग 2 किलोमीटर है. जी हां, आपने सही सुना. इस स्टेशन पर प्लेटफॉर्म बदलने के लिए यात्रियों को लगभग 2 किलोमीटर का पैदल सफर तय करना पड़ता है. इस अनोखी स्थिति का कारण यह है कि जब बरौनी जंक्शन का विस्तार हुआ, तो यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एक नया प्लेटफॉर्म बनाने की जरूरत महसूस हुई. लेकिन जगह की कमी के कारण, नया प्लेटफॉर्म पुराने प्लेटफॉर्म से लगभग 2 किलोमीटर दूर बनाया गया.


यात्रियों को होती है परेशानी
इस लंबी दूरी के कारण यात्रियों को काफी परेशानी होती है, खासकर उन यात्रियों को जो एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर ट्रेन बदलनी होती है. उन्हें भारी सामान लेकर इतनी लंबी दूरी तय करनी पड़ती है. कई बार तो उन्हें रिक्शा या ऑटो का सहारा लेना पड़ता है.


रेलवे प्रशासन का क्या कहना है?
रेलवे प्रशासन का कहना है कि इस समस्या के समाधान के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. एक नया फुट ओवर ब्रिज बनाने की योजना है जो दोनों प्लेटफॉर्म को जोड़ेगा. इसके अलावा, यात्रियों की सुविधा के लिए अधिक रिक्शा और ऑटो की व्यवस्था भी की जा रही है.


एक अनोखा अनुभव
हालांकि यह समस्या यात्रियों के लिए परेशानी का कारण बनती है, लेकिन यह रेलवे यात्रा को एक अनोखा अनुभव भी बनाती है. भारत में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जो अपनी अनोखी विशेषताओं के लिए जाने जाते हैं। बरौनी जंक्शन भी उनमें से एक है.