Knowledge News: क्या आपको मालूम है कि इंसानों के लिए कई बार मच्छर बेहद ही खतरनाक हो सकते हैं. वे न सिर्फ बीमार कर सकते हैं, बल्कि जानलेवा भी हो सकते हैं. फिलहाल, आज हम आपको मच्छरों के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनके बारे में आपने पहले कभी कुछ नहीं सुना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: कबाड़वाले के बेटे ने किया बोर्ड में टॉप तो गिफ्ट में दिया iPhone 16, खुद रखता है 1.5 लाख का फोन


कुछ मच्छर रोगों को ले आते हैं और जब वे आपकी त्वचा पर चिपक जाते हैं और आपका खून चूसते हैं, तो वे आपके ब्लड फ्लो में लार छोड़ते हैं. यदि मच्छर किसी रोग को ले आते है, तो आप भी संक्रमित हो जाएंगे. दिलचस्प फैक्ट यह है कि मच्छरों ने धरती पर किसी भी अन्य जानवर की तुलना में अधिक मनुष्यों को मारा है.


मच्छर कार्बन डाइऑक्साइड से अधिक आकर्षित होते हैं और इसे बहुत दूर से पता लगा सकते हैं. गर्भवती महिलाएं गैर-गर्भवती लोगों की तुलना में 20% अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्पन्न करती हैं. इसलिए, गर्भवती होने पर बाहर रहने से उनके आसपास अन्य लोगों की तुलना में अधिक होते हैं.


मादा मच्छर 4 सप्ताह तक जीवित रह सकती हैं और अपने जीवनचक्र के माध्यम से, वे प्रजनन करते हैं और एक बार में 300 अंडे तक कहीं भी दे सकते हैं. अपने जीवन के 4 सप्ताह में, वे कुल 3 बार अंडे ले जा सकते हैं. यदि वे हर बार 300 अंडे पैदा करते हैं, तो केवल 1 मच्छर से 900 बच्चे मच्छर पैदा होते हैं.


मच्छरों को अपने अंडे देने के लिए पानी खोजते हैं. उन्हें सिर्फ एक इंच पानी की आवश्यकता होती है. आपके संपत्ति के आसपास पानी रखने वाले स्थान एक पुराना टायर, वाटरिंग कैन, फूलदान, गटर और कई अन्य स्थान हो सकते हैं जो एक इंच से अधिक पानी ले जाते हैं.


यह भी पढ़ें: ये क्या लगा रखा है, टाइमपास कर रहे हो? मुंबई एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स की हुई एयर होस्टेस से बहस; देखें Video


मच्छर सिर्फ 10% ही हमारा खून चाहते हैं. यह 350 प्रजातियां हैं जिन्हें प्रजनन के लिए मानव रक्त की आवश्यकता होती है. इतनी प्रजातियों के साथ मच्छर पूरी तरह से कभी भी मर नहीं जाएंगे.


मच्छर आइसलैंड को छोड़कर हर जगह मौजूद हैं. वे कहते हैं कि लगातार ठंडे जलवायु के कारण मच्छर आइसलैंड की यात्रा नहीं करेंगे क्योंकि यह इन जीवों के लिए निर्जन है.


मच्छरों का वजन बहुत कम होता है इसलिए जब वे आपका खून चूसते हैं, तो उन्हें अपने अंदर अधिकतम मात्रा में रक्त फिट करने के लिए पदार्थ छोड़ना होगा. वे 5 मिलीग्राम से अधिक पीते हैं जो उनके वजन से दोगुना है, इसलिए वे आपके ऊपर अपना पेशाब निकालते हैं.