Knowledge News: आपने केला जरूर खाया होगा, लेकिन जब भी आपने उसका स्वाद लिया तो उसे एक फल के रूप में ही देखा, लेकिन ऐसा दावा किया जा रहा है कि वह बेरी की लिस्ट में आता है.  जबकि स्ट्रॉबेरी एक असल बेरी (Berry) नहीं है. न ही रास्पबेरी या ब्लैकबेरी. लेकिन केला एक बेरी (Banana Is Berries) है. क्यों? यह सुनकर आप चौंक गए ना? कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में प्लांट साइंस प्रोफेसर जुडी जर्नस्टेड ने कहा कि वैज्ञानिकों ने हजारों साल पहले कुछ फलों को "बेरी" कहा था, जिसमें केला भी शामिल था. आम तौर पर लोग छोटे फलों को बेरी की लिस्ट में डाल देते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Swiggy Delivery Boy ने कस्टमर के घर के बाहर की ऐसी हरकत, देखकर आप भी हो जाएंगे सावधान


फल और बेरी में क्या अंतर है?


फल शब्द का यूज एक फूल वाले पौधे की मीठी, बीज-धारण संरचनाओं का वर्णन करने के लिए किया जाता है. फल ऐसे पौधों का प्रजनन अंग है, और इसका मुख्य कार्य बीजों को नए क्षेत्रों में वितरित करना है जहां पौधा बढ़ सकता है. फलों को दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: मांसल या सूखा. सूखे फल ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके बारे में हम आम तौर पर फल के रूप में नहीं सोचते हैं, जैसे कि अखरोट, फलियां और नारियल. दूसरी ओर मांसल फल वे प्रकार हैं जिनके हम आदी हैं - आम, सेब, चेरी और केला. मांसल फल भी कई तरह के फल होते हैं. बेरी मांसल फल की एक उपश्रेणी हैं. इसलिए, सभी बेरी फल हैं लेकिन सभी फल बेरी नहीं हैं. 


बॉटनिकली बेरी हैं केले..


केले को बेरी माना जाता है. फलों को किस श्रेणी में रखा जाता है यह फल में विकसित होने वाले पौधे के हिस्से से निर्धारित होता है. उदाहरण के लिए कुछ फल एक अंडाशय वाले फूलों से विकसित होते हैं जबकि अन्य कई फूलों से ही विकसित होते हैं. इसके अलावा, एक फल के बीज तीन मुख्य संरचनाओं से घिरे होते हैं:
एक्सोकार्प: फल की त्वचा या बाहरी भाग.
मेसोकार्प: फल का मांसल या मध्य भाग.
एंडोकार्प: बीज या बीजों को घेरने वाला आंतरिक भाग.


यह भी पढ़ें: हल्के में मत लेना रे बाबा... सड़क पर शराब पीने वाले नशेड़ियों को महिलाओं ने कर दी ऐसी हालत


उदाहरण के लिए एक बेरी माने जाने के लिए एक फल को एक एकल अंडाशय से विकसित होना चाहिए और आम तौर पर एक नरम एक्सोकार्प और मांसल मेसोकार्प होना चाहिए. एंडोकार्प भी नरम होना चाहिए और एक या अधिक बीज को घेर सकता है. केले इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं. वे एक एकल अंडाशय वाले फूल से विकसित होते हैं, एक नरम त्वचा और एक मांसल मध्य होते हैं. इसके अलावा, केले में कई बीज होते हैं जो कई लोगों को नोटिस नहीं करते हैं क्योंकि वे छोटे होते हैं.