Knowledge News: हमारे घर के कोने-कोने में अक्सर छिपकलियां दिखाई देती हैं. गर्मियों के दिनों में भी वह लाइट वाली जगह पर दिखाई देती हैं, लेकिन एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर किसी को नहीं मालूम होगा. दरअसल, सवाल उठ रहा है कि क्या छिपकली पानी पीती हैं? या फिर छिपकली पानी पीती हुई क्यों नहीं दिखाई देती हैं. इसका जवाब अगर आपको भी नहीं मालूम तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्या है इसके पीछे का सच? क्योरा पर किसी यूजर ने इस बारे में सवाल किया तो कई सारे लोगों ने अपनी-अपनी राय साझा की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: ट्रेन में मजे से सो रहा था यात्री, अचानक सीट पर सांप रेंगता हुआ आया और फिर; Video हुआ वायरल


क्या छिपकली नहीं पीती पानी?


सवाल पर अशोक सचदेवा नाम के एक यूजर ने जवाब दिया कि छिपकली को पसीना नहीं आता इसलिए उनके शरीर में पानी का लॉस कम होता है. जितना पानी का लॉस होता है उतना तो वह भोजन से प्राप्त कर लेती है. जब छिपकली को भोजन पूरी मात्रा में नहीं मिलता तो उसे पानी की जरूरत पड़ती है ऐसा बहुत दिनों के बाद होता है. छिपकली हमें पानी पीती इसलिए दिखाई नहीं देती क्योंकि वह बहुत दिनों के बाद ही पानी पीती है. कम लोगों ने इसे पानी पीते देखा होगा. 


तो इस वजह से नहीं दिखाई देतीं छिपकलियां


इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के पूर्व संचालक कुलकर्णी बालासाहेब ने क्योरा पर लिखा, "छिपकली सरीसृपों की श्रेणी के अंतर्गत प्राणियों का एक समूह है. छिपकली ठंडे खून वाले सरीसृप होते हैं जिनकी लंबी पूंछ और चार पैर होते हैं. वे सरीसृपों का सबसे बड़ा समूह है जो जमीन पर पेट के साथ घूमते हैं. केराटिन से बने ओवरलैपिंग स्केल्स में छिपकलियों की त्वचा को कवर किया जाता है. हमारे घर में छिपकलियां, क्रॉकरोच और अन्य कीड़ों को पकड़ने के लिए कैसे भागती हैं ये हम अक्सर देखते हैं. ऐसे तो छिपकली को पानी ज्यादा नहीं लगता. पानी की अपनी जरुरत छिपकली अपने भोजन से पानी निकालने के पूरी करती हैं."


यह भी पढ़ें: पड़ोसी की बिजली का बिल भरता रहा शख्स, 20 साल बाद पता चला तो फिर किया ऐसा काम


कुलकर्णी बालासाहेब ने आगे कहा, "कुछ छिपकली अपनी त्वचा के माध्यम से पानी को अवशोषित करती है. एक तो छिपकली डर-डर के घर में घूमती हैं और हम हमारा पानी ढ़ककर रखते हैं इसलिए हमारे सामने छिपकली पानी पीते हुए नजर नहीं आती." आगे बताया कि कुछ ऐसे भी लोग हैं जो घर में मिलने वाली छिपकली को पालतू जानवर के रूप में घर में रखते है क्योंकि छिपकली पालने के लिए आसान हैं. जब एक ग्लास एक्वेरियम में छिपकली पालते हैं, तो खाने के साथ पानी भी रखना पड़ता हैं. यदि आप एक साथ घंटों तक चुपचाप इस छिपकली का निरीक्षण करते हैं तो आप पालतू दीवार वाली छिपकली के पानी पीते देख सकते हैं."