Knowledge News World Smallest Village: अधिकतर जगहों पर छोटे से छोटे गांव में भी कई परिवार रहते हैं. आमतौर पर ऐसे गांवों में सौ से डेढ़ सौ लोग रहते हैं. लेकिन अमेरिका के नेब्रास्का राज्य में एक ऐसा अनोखा गांव है मोनोवी, जहां सिर्फ एक ही व्यक्ति रहता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: बंटवारे में भारत ने टॉस जीतकर पाकिस्तान से छीनी थी ये बेशकीमती चीज, क्या आपको है पता?


दुनिया के दूसरे सुनसान इलाकों से अलग मोनोवी में सिर्फ एक महिला रहती है. उनका नाम है एल्सी एइलर. वो कई सालों से अकेले ही इस गांव में रह रही हैं. बड़ी उम्र होने के बावजूद वो गांव के सारे काम खुद संभालती हैं, चाहे वो सरकारी कामकाज हो या रोजमर्रा की देखभाल. इस तरह की अकेली जिंदगी शायद ही कहीं और देखने को मिले.


 



 


मोनोवी दुनिया का सबसे छोटा गांव है. साल 2010 की जनगणना के मुताबिक, यहां सिर्फ एक ही व्यक्ति रहता है - एल्सी एइलर. 2020 की जनगणना के समय एल्सी 86 साल की थीं. साल 2004 से अकेले मोनोवी में रहते हुए एल्सी गांव के सारे काम खुद ही संभालती हैं. वो गांव की मुखिया भी हैं, बार चलाती हैं और लाइब्रेरियन का काम भी करती हैं.


यह भी पढ़ें: आजादी के बाद भी इस शहर में चलते थे पाकिस्तानी सिक्के, हैरान कर देने वाली थी वजह


मोनोवी गांव करीब 54 हेक्टेयर में फैला हुआ है और एक समय ये बहुत ही व्यस्त जगह हुआ करता था. साल 1930 में इस गांव में 123 लोग रहते थे. लेकिन समय के साथ-साथ गांव की आबादी कम होती गई. साल 1980 तक यहां सिर्फ 18 लोग रह गए थे और साल 2000 में तो सिर्फ एल्सी एइलर और उनके पति रुडी ही बचे थे.


रुडी के साल 2004 में गुजर जाने के बाद से एल्सी अकेले ही इस गांव में रह रही हैं. भले ही ये गांव बहुत सुनसान है, लेकिन गर्मी के मौसम में यहां कई सैलानी आते हैं. वो इस अनोखे गांव को देखने आते हैं और एल्सी की मदद भी करते हैं.