Military Trick to Sleep Early: बिस्तर पर लेटने के बावजूद लोग नींद के लिए तरसते रहते हैं. कभी वह छत को ताकते हैं, कभी फोन उठा लेते हैं. कई लोग तो पूरी रात इंस्टाग्राम रील्स देखते हुए बिता देते हैं. फिर सुबह कॉलेज या ऑफिस जाने में उनको मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. शरीर भी थका हुआ रहता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो हम आपको मिलिट्री की एक टेक्निक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे सिर्फ 2 मिनट में आपको नींद आ जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डेली स्टार न्यूज के मुताबिक, साल 1981 में एक किताब आई थी. इसका नाम था रिलैक्स एंड विन: चैम्पियनशिप परफॉर्मेंस. इस बुक को लिखा था लौयड बड विंटर ने. इस किताब का मकसद था प्लेयर्स के प्रदर्शन को फील्ड पर बेहतर बनाना और शांत होने के तरीके समझाना.


जवान अपनाते हैं ये ट्रिक


  • अमेरिकी मिलिट्री के जवान 2 मिनट में सोने के लिए यही तकनीक अपनाते हैं. सैनिकों को सोने के लिए वक्त भी कम ही मिल पाता है. इसलिए उनको कैसे न कैसे नींद पूरी करनी पड़ती है. अब जानिए आपको इस ट्रिक का इस्तेमाल कैसे करना है.

  • पहले बिस्तर पर लेटकर फेस की मांसपेशियों को रिलैक्स करने की कोशिश करें. आंखों, जबड़े और जीभ को ढीला छोड़ दें.

  • बगल में अपने हाथों को रख दें और कंधों को भी हल्का छोड़ दें. ताकि आपकी बॉडी का सारा तनाव खत्म हो जाए. 

  • अब जब आप सांस छोड़ें तो हाथों-पैरों और सीने को भी ढीला रखने की कोशिश करें. 

  • जब आपको यह महसूस होने लगे कि बॉडी अब रिलैक्स होने लगी है तो 10 सेकंड तक ऐसी चीजों के बारे में सोचें, जिससे आपका दिल शांत होता हो. 

  • इसके कुछ ही सेकंड बाद आपको नींद आने लगेगी. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे