Mughal Emperor: भारत में मुगल काल का इतिहास आज भी काफी लोगों को सोचने पर मजबूर करता है. मुगलों के भारत में आने से लेकर उनके विस्थापन तक की कहानी अभी भी लोग सुनना और पढ़ना चाहते हैं. मुगल काल के दौरान कई ऐसे सम्राट आए, जिन्होंने हुकूमत पाने की चाह में किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार हो गए. कुछ ऐसा ही एक और किस्सा है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. जैसा कि आपको मालूम है कि पानीपत के पहले लड़ाई के बाद बाबर ने भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना की. उसने भारत में मुगल को विस्तार करने का बीड़ा उठाया. मुगल हमारे देश में 300 से अधिक सालों तक राज करते रहे. इस दौरान ऐसे कई किस्से हैं, जिसके बारे में लोगों को बेहद ही कम ही मालूम है. चलिए उन्हीं किस्सों में आज हम आपको एक किस्सा बतलाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आखिर क्या था मुगल बादशाह का किस्सा


मुगलों के आने के बाद सन् 1857 की लड़ाई तक उन्होंने भारत जैसे विशाल साम्राज्य पर राज किया. मुगलों की कई कहानियों ने हमें हैरानी में डाल दिया और सोचने पर मजबूर कर दिया कि आखिर उन दिनों में ऐसा कैसे हो सकता है. आज भी कई किस्से सुनने के बाद लोग अवाक रह जाते हैं. मुगल काल की ही एक कहानी हम आज आपको बताने जा रहे हैं जो कि बेदह ही हैरान करने वाला है. एक किस्सा ऐसा है कि मुगल शासक ने अपने ही छोटे भाई की प्रेमिका से साथ संबंध बनाए थे. सुनकर आप हैरान रह गए होंगे, लेकिन इसके बारे में इतिहास में बताया गया है. उस मुगल शासक ने अपने छोटे भाई हिंदाल मिर्जा की प्रेमिका के साथ संबंध बनाए. उस मुगल सम्राट का नाम कुछ और नहीं बल्कि हुमायूं था, जो कि बाबर का बेटा था. आपको बता दें कि हुमायूं ने अपने छोटे भाई हिंदाल की प्रेमिका के साथ संबंध बनाएं. हिंदाल की प्रेमिका का नाम हमीदा था. 


अपने ही भाई के प्रेमिका संग रचाई थी शादी


इतिहास में इस कहानी के बारे में बताया जाता है कि मुगल सम्राट हुमायूं अपने छोटे भाई हिंदाल की प्रेमिका हमीदा को पसंद करने लगे थे और उसके करीब आना चाहते थे और उससे शादी करने का मन बना लिया था. हुमायूं के मन में यह था कि उससे शादी करने के लिए अपने छोटे भाई हिंदाल मिर्जा को कैसे मनाया जाए. हिंदाल से उसकी प्रेमिका को छीनने के लिए हुमायूं उसे करीब 40 दिन तक मनाया. जब उसका छोटा भाई मान गया तो हुमायूं ने उसकी प्रेमिका हमीदा से शादी कर ली. इस किस्से के बारे में सुनकर आज भी लोग दंग रह जाते हैं.