NASA Hubble: 1990 से लॉन्च होने के बाद से, नासा का हबल टेलीस्कोप लगातार ब्रह्मांड के रहस्यों को खोलकर वैज्ञानिकों को चकित करता रहा है. हाल ही में इंस्टाग्राम पर शेयर की गई तस्वीर में NGC 6611 नाम का एक तारागुच्छ दिखाया गया है, जो 50 लाख साल पहले जन्मा था. नासा द्वारा "#HubbleClassic व्यू" के रूप में यह तस्वीर एक दिल छू लेने वाले सीन को दिखलाती है. इसमें गहरे धूल के बादलों के बीच चमकदार सफेद, नीले और नारंगी रंग के तारे टिमटिमा रहे हैं, जो घने गैस और संभावित तारा निर्माण के क्षेत्रों की ओर इशारा करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नासा ने दिखलाई लाखों साल पुराने तारे


पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "#HubbleClassic व्यू" ईगल नेबुला (Eagle Nebula) के अंदर है, जिसे M16 के नाम से भी जाना जाता है. इस तारागुच्छ की तीव्र पराबैंगनी चमक आसपास के नेबुला को भी चमकने देती है. पूरे तस्वीर में दिखने वाले काले धब्बे बहुत घनी गैस और धूल के क्षेत्र हैं, जो प्रकाश को पार जाने से रोकते हैं. ये नए तारे बनने के स्थान हो सकते हैं, इससे पहले कि ये नन्हें तारे अपने आसपास के क्षेत्र को साफ कर के चमकने लगें." कुछ ही घंटों में, इस तस्वीर को 68,000 से ज्यादा लाइक्स मिल गए और लोगों की ढेर सारी प्रतिक्रियाएं आईं. बहुत से लोगों ने इसे देखकर "खूबसूरत" और "दिलचस्प" बताया.


 



 


तस्वीर देखने के बाद आए कई रिएक्शन


इस तस्वीर को पोस्ट करने के कुछ ही घंटों के भीतर इसे 60,000 से ज्यादा लाइक्स मिल गए. लोगों के ढेर सारे कमेंट्स भी आए. बहुत से लोगों को ये तस्वीर "खूबसूरत" और "दिलचस्प" लगी. एक शख्स ने कहा, "अंतरिक्ष वाकई बहुत खूबसूरत है."  दूसरे ने तो तारों की तुलना ही हीरों से कर दी, ये बताते हुए कि ब्रह्मांड कितना मनमोहक है. कुछ लोगों ने हबल टेलीस्कोप की शक्ति की तारीफ की, एक ने तो फोटो को "शानदार" बताया वहीं दूसरे ने इसे सीधे शब्दों में "सच में खूबसूरत" कहा. NGC 6611 की ये तस्वीर एक बार फिर इंटरनेट पर धूम मचा रही है, जो हमारे ब्रह्मांड के चमत्कारों को दिखलाती हैं.