Man Did Fake Auction and Earn 74 Crore: कई बार ऐसा होता है जब इतिहास से जुड़ी चीजों की नीलामी होती है तो उसके बदले भारी भरकम राशि मिलती है. नीलाम होने वाली चीज का महत्त्व भी काफी होता है. लेकिन सोचिए किसी नॉर्मल से चीज की नीलामी गलती से हो जाए और उसके बदले भारी भरकम राशि मिल जाए तो यह काफी चौंकाने वाली बात होगी. ऐसा ही एक मामला सामने आया है जब एक सामान्य से फूलदान की नीलामी में 74 करोड़ रुपये मिल गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चाइनीज फूलदान बेहद सामान्य कीमत का था
दरअसल, यह घटना फ्रांस के एक शहर की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सब तब हुआ जब एक शख्स अपने घर के कुछ सामानों को बाजार लेकर पहुंचा. शख्स की दादी की मौत के बाद उनके घर से शख्स को कई चीजें मिलीं और इसमें एक फूलदान भी शामिल था. शख्स तो इसे सामान्य दाम में ही बेचना चाहता था. लेकिन यह फूलदान इतने अच्छे नक्काशी से बना हुआ था कि लोग इसे देखने लगे. यह एक चाइनीज फूलदान था जो बेहद सामान्य कीमत का था.


ड्रैगन और बादलों की नक्काशी बनी थी
बस फिर क्या था, किसी ने वहीं अफवाह उड़ा दी कि यह फूलदान मध्यकालीन युग का है. लंबी गर्दन वाली सुराही जैसे इस फूलदान में ड्रैगन और बादलों की नक्काशी बनी थी. लेकिन जब अफवाह उड़ गई तो लोग इसे खरीदने के लिए आगे आने लगे और फिर इसकी नीलामी करवाई गई. ऑक्शन हाउस के प्रेसिडेंट जीन पियेरे के मुताबिक तीन से चार सौ लोगों ने इस फूलदान को खरीदना चाहा, जो इसे 18वीं सदी का समझ रहे थे. 


खरीदने वाला शख्स भी चीन का
आखिरकार यह फूलदान अपनी असल कीमत से हजारों गुना ऊंची कीमत पर बिक गया. मजे की बात यह है कि इसे खरीदने वाला शख्स भी चीन का ही रहने वाला बताया जा रहा है. फूलदान की कीमत डेढ़ लाख रुपये से लगाई गई, लेकिन यह खिंचते-खिंचते 74 करोड़ तक पहुंच गई और इसी कीमत पर इस शख्स ने इसे खरीदा है. शायद उसको भी फूलदान की सच्चाई खरीदने के बाद ही पता चली होगी.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर