Different Colors Mark On Toothpaste: दांतों की साफ सफाई हर किसी के लिए बेहद जरूरी होती है. दांतो को मजबूत रखने के लिए कुछ लोग दिन में दो या उससे भी ज्यादा बार टूथपेस्ट से अपने दांत साफ करते हैं. लेकिन क्या आप अपना टूथपेस्ट सेलेक्ट करने से पहले कुछ जरूर बातों का ध्यान रखते हैं? यूं तो बाजार में कई अलग अलग तरह से फ्लेवर के टूथपेस्ट मैजूद हैं लेकिन हर कोई अपने स्वादनुसार इसे खरीदता है. आमतौर पर लोग हम टूथपेस्ट के स्वाद पर जाते हैं लेकिन क्या आपने कभी पेस्ट के ट्यूब के नीचे बने निशान किया है?


अलग-अलग रंग के निशान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सभी टूथपेस्ट की बॉडी के नीचे एक निशान बना होता है. हर किसी को टूथपेस्ट खरीदने से पहले इस निशान को जरूर देखना चाहिए. जहां कई लोगों के इस निशान के बारे में पता ही नहीं तो कई लोग इसे इग्नोर कर देते हैं. ये मार्क होते हैं अलग-अलग तरह के. हर रंग का अलग मतलब होता है जो कि टूथपेस्ट के हानिकारक क्वालिटी के बारे में बताता है.


काला


टूथपेस्ट के ट्यूब के नीचे काले रंग का निशान अगर बना हुआ है तो भूल से भी उसे ना खरीदें. इस निशान का मतलब है कि पेस्ट में केमिकल की मात्रा सबसे ज्यादा है. इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंच सकता है.


लाल


लाल रंग के मार्क वाले टूथेपस्ट को काली पट्टी वाले पेस्ट से थोड़ा बेहतर माना जाता है. इसमें प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया रहता है. लेकिन कोशिश करें कि इसे भी अवॉयड ही किया जाए.


नीला


अगर टूथपेस्ट के ट्यूब के नीचे नीले रंग का निशान है, तो उसे काफी हद तक सुरक्षित माना जाता है. इसका मतलब होता है कि टूथपेस्ट में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ मेडिकेशन का इस्तेमाल किया गया है.


हरा


इस रंग के टूथपेस्ट को दांतों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसका मतलब है कि पेस्ट में सिर्फ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया गया है. ये दांतों के हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट है. इसलिए पेस्ट लेते हुए इस कलर के ट्यूब को ही प्रेफर करें.


Wedding Games: रस्मों के बीच खेलें ये पांच गेम, बोरिंग शादी में हो जाएगा डबल फन


Watch: विद्या बालन ने बनाया ऐसा वीडियो, एक्ट्रेस की बैठते ही निकल गई चीख