Octopus Nursery in Deep Sea: समुद्री वैज्ञानिकों को कोस्टा रिका के तट पर प्रशांत महासागर की सतह से लगभग दो मील नीचे एक अनदेखी ऑक्टोपस नर्सरी मिली है. हफ़िंगटन पोस्ट के अनुसार इस महीने की शुरुआत में 20 वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा तीन सप्ताह के अभियान के दौरान ब्रूडिंग साइट की खोज की गई थी. यह नजारा वैज्ञानिकों के लिए बिल्कुल नया और अनदेखा था. इस अनोखे नजारे का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैज्ञानिकों ने कहा कि कोस्टा में समुद्र की सतह से 2,800 मीटर नीचे एक नई सक्रिय ऑक्टोपस नर्सरी की खोज किसी चमत्कार से कम नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारे महासागर के बारे में अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है.



हफिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि वैज्ञानिकों ने डोरैडो आउटक्रॉप की खोज की. जो एक चट्टानी संरचना है, जहां 2013 में, ऑक्टोपस मांओं को अपने अंडे सेने के लिए इकट्ठा होते देखा गया था. एक ऐसी घटना जो शोधकर्ताओं ने पहले कभी नहीं देखी थी. उस समय यह स्पष्ट नहीं था कि नर्सरी व्यवहार्य थी या नहीं. गहरे समुद्र के ऑक्टोपस ठंडे तापमान को पसंद करते हैं. लेकिन हाइड्रोथर्मल वेंट के आउटक्रॉप की निकटता आसपास के क्षेत्र की तुलना में गर्म पानी बनाती है.


वैज्ञानिकों ने पुष्टि की कि डोरैडो आउटक्रॉप वास्तव में एक "सक्रिय नर्सरी" है और उन्होंने बेबी ऑक्टोपस के अंडे सेने का अवलोकन किया. कोस्टा रिका के पास नर्सरी में पाए जाने वाले ऑक्टोपस म्यूसोक्टोपस जीनस के हैं - छोटे से मध्यम आकार के गहरे समुद्र में रहने वाले ऑक्टोपस. वैज्ञानिकों को संदेह है कि देखे गए ऑक्टोपस म्यूसोक्टोपस की संभावित नई प्रजाति का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की गई है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)