People In Vatican City: इस्लाम एक ऐसा धर्म है जिसके अनुयायी पूरी दुनिया में रहते हैं. इस्लाम के अनुयाय मुस्लिम कहलाते हैं और उन्हें इस्लाम के प्रवचनकर्ता और मुहम्मद का उपदेशक भी माना जाता है. इस्लाम का मूल धर्मग्रंथ कुरान है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का एक ऐसा देश है जहां एक भी मुसलमान नहीं रहते हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि उस देश में मुसलमानों का एक भी धार्मिक स्थल भी नहीं है. इस देश में जितने भी लोग रहते हैं सब ईसाई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने यह सवाल किया कि दुनिया का कौन सा ऐसा देश है जहां पर एक भी मुस्लिम आबादी नहीं रहती है. इस सवाल के जवाब में लोगों ने कई देशों के नाम लिए लेकिन आधिकारिक तौर पर सिर्फ वेटिकन सिटी ही एक ऐसा देश है जहां पर एक भी मुस्लिम आबादी नहीं रहती है. इसके कई कारण हैं. पहला कारण तो यह है कि इस देश की आबादी ही बहुत कम है.


वेटिकन सिटी में सिर्फ क्रिश्चियनिटी को मानने वाले लोग रहते हैं. वेटिकन सिटी ईसाइयों के लिए एक पवित्र शहर है. इस देश की आबादी लगभग 800 है. वेटिकन सिटी का मुख्य धार्मिक और सामाजिक आधार ईसाई धर्म पर आधारित है और वहां केवल ईसाई धर्म के प्रशंसक और चर्च के संबंधित अधिकारी निवास करते हैं.


हालांकि वर्ल्ड पापुलेशन रिव्यू की रिपोर्ट के अनुसार, वेटिकन के अलावा दुनिया में 47 ऐसे देश है जहां एक भी मुसलमान नहीं रहता लेकिन ऐसा हो सकता हो की वहां मुस्लिम पहुंच जाते हों और उनकी गिनती नहीं हो पाती हो. इन देशों में हैं टोकेलॉ, नियु, फॉकलैंड आइलैंड, कुक आइलैंड, ग्रीनलैंड, सोलोमन आइलैंड, मोनैको जैसे कई देश शामिल हैं जहां मुसलमान नहीं रहते हैं. लेकिन वेटिकन सिटी की आबादी ही सिर्फ 800 है. बता दें कि दुनिया में करीब 50 देश ऐसे हैं, जहां की सबसे ज्‍यादा आबादी मुस्लिम है.