चांद की `अद्भुत` तस्वीरें लेकर स्टार बना ये लड़का, खींच डाली 50,000 ऐसी फोटो

कई बार कुछ बच्चे कम उम्र में ही अपना भविष्य तय कर लेते हैं और उसी राह पर बढ़ना शुरू कर देते हैं. एक ऐसा ही मामला भारत के 16 वर्षीय लड़के के भीतर देखने को मिली, जिसे फोटोग्राफी का इतना शौक है कि उसने अभी तक चांद की पचास हजार से ज्यादा तस्वीरें ले डाली.

अल्केश कुशवाहा Thu, 20 May 2021-11:47 am,
1/5

चांद की फोटो लेकर छाया 16 साल का लड़का

पुणे का 16 साल का लड़का प्रथमेश जाजू (Prathamesh Jaju) इस वक्त इंटरनेट का सेंशेसन स्टार बन गया. वजह सिर्फ इतना है कि उसने अपने पैशन को फॉलो किया. प्रथमेश ने चांद की सबसे साफ तस्वीरें अपने कैमरे में कैद की और ऐसी तस्वीर क्लिक करके वह लोगों के निगाह में बेहतरीन फोटोग्राफर्स के श्रेणी में आ गया. (Photo Credit: Prathamesh Jaju's Instagram account and ANI)

2/5

चांद की कैसे ली इतनी साफ तस्वीर

उसने कहा, ''रॉ डेटा 100GB था और जब आप इसे प्रॉसेस में लाते हैं तो डेटा बड़ा हो जाता है इसलिए इस तस्वीर की साइज लगभग 186GB था. जब मैंने उन्हें एक साथ मिला दिया, तो आखिरी वाली फ़ाइल लगभग 600MB थी.' (Photo Credit: Prathamesh Jaju's Instagram account)

3/5

यह तरीका कहां से सीखा?

प्रथमेश जाजू ने कहा कि मैंने कुछ लेख पढ़े और कुछ YouTube वीडियो देखे. प्रॉसेसिंग और इन तस्वीरों को कैप्चर कैसे करना है; इनके तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त की. (Photo Credit: Prathamesh Jaju's Instagram account)

 

4/5

भविष्य में क्या बनना चाहता है प्रथमेश?

प्रथमेश से उसके भविष्य को लेकर जब सवाल किया गया तो उसने कहा कि मैं एस्ट्रोफिजिसिस्ट बनना चाहता हूं और पेशेवर रूप से एस्ट्रोनॉमी का अध्ययन करना चाहता हूं लेकिन एस्ट्रोफोटोग्राफी अभी मेरे लिए सिर्फ एक शौक है. (Photo Credit: Prathamesh Jaju's Instagram account)

5/5

साफ तस्वीर के लिए क्या है तरीका?

तस्वीरों को लेकर जब और सवाल किया गया तो प्रथमेश ने बताया कि यह इमेज थ्री डायमेंशनल इफेक्ट देने के लिए बनाई गई दो अलग-अलग तस्वीरों का एक HDR कम्पोसाइट है. यह मिनरल मून की तीसरी तिमाही का मेरा सबसे डिटेल्ड और क्लियरेस्ट शॉट है. (Photo Credit: Prathamesh Jaju's Instagram account)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link