Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: आ गई डेट और फंस गया पेंच! INDIA और NDA में आसान नहीं सीट शेयरिंग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2473876

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: आ गई डेट और फंस गया पेंच! INDIA और NDA में आसान नहीं सीट शेयरिंग

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: झारखंड में विधानसभा की कुल सीटें 81 हैं. मौजूदा दौर में राष्ट्रीय दलों से ज्यादा क्षेत्रीय दलों का प्रभाव देखने को मिलता है, लिहाजा बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही छोटे-छोटे दलों को साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं.

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के बाद दो अन्य राज्यो में चुनाव के ऐलान से एक बार फिर से देश का सियासी पारा हाई रहने वाला है. दरअसल, चुनाव आयोग की ओर से आज (मंगलवार, 15 अक्टूबर) झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, झारखंड में इस बार सिर्फ 2 चरणों में चुनाव होगा. पहला चरण 13 नवंबर और दूसरा 20 नवंबर होगा. पहले चरण यानी 13 नवंबर को 43 सीटों जबकि दूसरे चरण के तहत 20 नवंबर को 38 सीटों पर मतदान होंगे. वहीं 23 नवंबर को नतीजे जारी किए जाएंगे. ECE राजीव कुमार ने निष्पक्ष चुनाव कराने का वादा किया है. वहीं चुनावी शंखनाद होते ही सत्ताधारी इंडिया ब्लॉक और एनडीए ने कमर कस ली है. दोनों गठबंधन अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. आने वाले कुछ दिन दोनों ही गठबंधनों के लिए महत्वपूर्ण रहने वाले हैं, क्योंकि सीट शेयरिंग को लेकर काफी रस्साकशी देखने को मिल सकती है.

झारखंड में विधानसभा की कुल सीटें 81 हैं. सत्ता की चाबी 41 पर हासिल होता है. इसको साधने के लिए छोटे-छोटे दलों को साथ लाया जा रहा है. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए सीट शेयरिंग का मुद्दा आसान नहीं रहने वाला है. अभी तक एनडीए में जेडीयू के शामिल होने की चर्चा हो रही थी, लेकिन अब बीजेपी और जेडीयू के बीच सीट बंटवारे का पेंच फंसा हुआ नजर आ रहा है. जेडीयू नेताओं की ओर से साफ कहा गया है कि पार्टी सम्मानजनक सीटों पर समझौता चाहती है. जेडीयू 11 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते हैं. हालांकि, बीजेपी जेडीयू को सिर्फ 2 से 3 सीटें ही देना चाहती है. वहीं सुदेश महतो की आजसू पहले ही बीजेपी के साथ है. आजसू भी करीब एक दर्जन सीट मांग रही है, लेकिन बीजेपी उसे 5 से ज्यादा सीट देने को तैयार नहीं है. इस वजह से अभी तक गठबंधन फाइनल नहीं हो सका है.  

ये भी पढ़ें- झारखंड में बज गया चुनावी बिगुल, देखें 2014 और 2019 में किस पार्टी कैसा था प्रदर्शन

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की पार्टी लोजपा-रामविलास भी एनडीए के साथ मिलकर चुनाव लड़ना चाहती है, लेकिन बीजेपी ज्यादा भीड़ नहीं बढ़ाना चाहती है. वहीं इंडिया ब्लॉक में शामिल जेएमएम 49 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. जेएमएम बची हुई 32 सीटों में कांग्रेस, आरजेडी और सीपीआई एमएल को एडजस्ट करना चाहती है. लेकिन,कांग्रेस इस प्रस्ताव के लिए तैयार नहीं है. कांग्रेस पिछली बार झारखंड में 31 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इस बार कांग्रेस 33 सीटों पर दावा कर रही है. इंडिया ब्लॉक में इस बार राजद के अलावा वामदल भी शामिल होना चाहते हैं और एकजुट होकर एनडीए के खिलाफ चुनाव लड़ना चाहते हैं. बता दें कि पिछली बार आरजेडी 7 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. आरजेडी इस बार भी 7 सीटों पर ही दावा कर रही है. सीपीआईएमएल भी करीब 5 सीटों पर दावा कर रही है. कुल मिलाकर झारखंड में इंडिया गठबंधन के अंदर सीट बंटवारे का पेंच फंसा हुआ है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news