भारत में यहां बना एयरपोर्ट के अंदर खूबसूरत गार्डन, नजारा देखकर चौंधिया जाएंगी आंखें

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बैंगलोर हवाई अड्डे (Bangalore Airport) के नए टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे, जिसे आधिकारिक तौर पर केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kempegowda International Airport) के रूप में जाना जाता है. यह एयरपोर्ट 1 नवंबर को लगभग 5,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. यहां केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की कुछ आश्चर्यजनक तस्वीरें सामने आई हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 11 Nov 2022-10:23 am,
1/8

यात्रियों को बड़ा फायदा

केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 से यात्रा करने वाले यात्रियों को इस टर्मिनल से बहुत लाभ होगा, जिससे हवाई अड्डे की यात्री संचालन क्षमता के साथ-साथ आव्रजन और चेक-इन काउंटरों की संख्या दोगुनी हो जाएगी.

2/8

अक्षय ऊर्जा का उपयोग

अधिकारियों के अनुसार, इस हवाई अड्डे ने पहले ही परिसर में 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करके स्थिरता के लिए एक मिसाल कायम की है. टर्मिनल 2 को डिजाइन में बुने हुए स्थिरता सिद्धांतों के साथ बनाया गया है.

 

3/8

स्पेशल फीचर

इस नए टर्मिनल में एक लैगून जैसी विशेष विशेषताएं शामिल हैं, जिसके चारों ओर एक बड़ा आउटडोर उद्यान है, एक मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्टेशन हब, जैसे नम्मा मेट्रो, छत पर सौर पैनल, आर्टिफिशियल झरने, ऊंचा पैदल मार्ग और ग्रीन सिटिंग एरिया.

4/8

आगमन और प्रस्थान

आगमन भूतल पर होगा, और प्रस्थान नवनिर्मित टर्मिनल 2 पर पहली मंजिल पर होगा.

 

5/8

हवाई अड्डे की यात्री क्षमता को बढ़ावा

अधिकारियों ने कहा कि नया 'टर्मिनल इन ए गार्डन' बीएलआर हवाई अड्डे की यात्री क्षमता को सालाना 25 मिलियन अतिरिक्त बढ़ाने के लिए तैयार है, जो विस्तार परियोजना का केवल पहला चरण है. दूसरे चरण के पूरा होने पर प्रति वर्ष अतिरिक्त 20 मिलियन यात्री यात्रा कर सकते हैं.

 

6/8

स्वदेशी तकनीक

यात्री 10,000+ वर्ग मीटर की हरी दीवारों, लटकते बगीचों और बाहरी उद्यानों से गुजरेंगे और इन उद्यानों को स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके भारत में बनाया गया है.

7/8

यात्रियों की हैंडलिंग हुई दोगुनी

वर्तमान में केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Kempegowda International Airport) सालाना 2.5 करोड़ यात्रियों को संभालता है, लेकिन T2 के उद्घाटन के बाद यह 5-6 करोड़ हो जाएगा. 

8/8

वॉक इन द गार्डन

केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kempegowda International Airport) के नए टर्मिनल 2 को बेंगलुरु के गार्डन सिटी की नकल करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो यात्रियों को बगीचे में टहलने प्रदान करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link