Photos: बिना मोबाइल-गैस-बिजली के 50 साल तक पहाड़ों में रहा ये शख्स, खुद को ऐसे रखा जिंदा

Italian Man Living On Mountain: अगर आपसे कह दिया जाए कि आपको बिना मोबाइल के सिर्फ एक दिन बिताना है तो शायद आप न रह पाएं, लेकिन एक शख्स पिछले 50 साल से ऐसी लाइफ जी रहा है जिसके बारे में जानकर आप भौचक्के रह जाएंगे. हम बात कर रहे हैं इटली के रहने वाले 72 साल के फेब्रीजियो कार्डिनाली (Fabrizio Cardinali) की, जो बिना मोबाइल, गैस और बिजली के अपने 50 साल सिर्फ पहाड़ों में गुजारे.

अल्केश कुशवाहा Fri, 17 Mar 2023-10:11 am,
1/5

पिछले 50 सालों तक बिना बिजली के रहें

72 साल के फैब्रीजियो कार्डिनाली (Fabrizio Cardinali) का कहना है कि उनके पास बिजली का कोई यूज नहीं है. पचास से अधिक वर्षों से, वह पूरी तरह से सार्वजनिक बिजली नेटवर्क, या ग्रिड से दूर रहते हैं. सर्दी के मौसम में भी वह अपने तरीके से खुद को जिंदा रखे हुए हैं.

 

2/5

पत्थर के घर में अपनी लाइफ बिताई

फैब्रीजियो कार्डिनली (Fabrizio Cardinali) इटली के ईस्ट एड्रियाटिक तट (eastern Adriatic coast) पर एंकोना के पास एक पत्थर के घर में रहते है. उसके पास न तो बिजली है, न गैस है, और न ही इनडोर प्लंबिंग है.

 

3/5

मैंने अपनी सभी पसंदीदा चीजों को छोड़ा

फैब्रीजियो ने कहा, "मुझे दुनिया का हिस्सा बनने में कोई दिलचस्पी नहीं थी, इसलिए मैंने सब कुछ छोड़ दिया- परिवार, यूनिवर्सिटी, दोस्त, स्पोर्ट्स टीम, और पूरी तरह से अलग दिशा में चल पड़ा. आप कुछ और प्राप्त करने के लिए कुछ देते हैं जो अधिक महत्वपूर्ण है."

 

4/5

जीवन जीने के लिए ऐसे करते थे व्यापार

फैब्रीजियो खाना पकाने के तेल से जलने वाले लैंप से पढ़ते हैं जो उन्हें पड़ोसियों द्वारा मदद की जाती है. वह फल और सब्जियां उगाते हैं, जैतून का तेल बनाने के लिए जैतून और शहद के लिए मधुमक्खी रखते हैं. एक स्थानीय समूह उन्हें फलियां, अनाज और गेहूं जैसे खाने-पीने का सामान बेचता है. जब भी संभव हो, वे अपनी जरूरत की चीजों के लिए खरीदते और बेचते हैं.

5/5

खाना पकाने के लिए करते थे ऐसा काम

उसने बताया कि पहाड़ों पर अभी उसके साथ कुछ लोग रहते हैं- एक मुर्गा, कुछ मुर्गियां और बिल्ली जैसे कई जानवर भी हैं. कार्डिनली खाना पकाने और गर्मी के लिए पहाड़ों से लकड़ी बिनकर लाते हैं और उसी के जरिए आग का यूज करते हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link