Knowledge: भारत का ड्राइविंग लाइसेंस इन 5 देशों में भी आएगा काम, सड़क पर दौड़ा सकते हैं गाड़ी

Indian Driving Licence: जब आप बड़े हो जाते हैं तो गाड़ी चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है. हालांकि, क्या आपको यह मालूम है कि भारत के बाहर भी इसी लाइसेंस के जरिए गाड़ी चला सकते हैं. भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से आप देश में तो वाहन चला सकते हैं, लेकिन इसके जरिए विदेशों में भी ड्राइव कर सकते हैं. कई ऐसे देश हैं जहां भारत का ड्राइविंग लाइसेंस वैध है.आइए जानते हैं उन देशों के बारे में...

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 30 Aug 2022-12:14 pm,
1/5

अमेरिका में चला सकते हैं गाड़ी

संयुक्त राज्य अमेरिका में ज्यादातर राज्य आपको भारतीय डीएल के साथ किराए की कार चलाने की अनुमति देते हैं. आप यहां पर 1 साल के लिए ड्राइव कर सकते हैं, लेकिन आपके डॉक्यूमेंट्स सही और अंग्रेजी में होने चाहिए. डीएल के साथ आपको I-94 फॉर्म को ले जाने की जरूरत पड़ेगी, जिसमें वह तारीख हो जिस पर आपने यूएसए में एंट्री की है.

 

2/5

भारत का लाइसेंस न्यूजीलैंड में भी

इस खूबसूरत देश में भी आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर एक साल तक ड्राइविंग का लुत्फ ले सकते हैं. दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत महासागर में दो बड़े द्वीप और अन्य कई छोटे द्वीपों से बने इस देश में ड्राइविंग का एक अलग ही मजा है.

 

3/5

भूटान में भी ले सकते हैं आनंद

जर्मनी को ऑटोमोबाइल का देश कहा जाता है, जहां ड्राइविंग कर आप बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं. यहां भारतीय लाइसेंस पर 6 महीने तक ड्राइविंग की जा सकती है. Mercedes-Benz, Audi और BMW यहीं की वाहन निर्माता कंपनियां हैं.

 

4/5

भूटान में भी ले सकते हैं आनंद

पड़ोसी देश भूटान के साथ भारत के बेहद अच्छे संबंध हैं. प्राकृतिक खूबसूरती को समेटे इस देश की सड़कों पर भी आप ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं.

 

5/5

कनाडा में भी उठा सकते हैं लुत्फ

कनाडा को मिनी पंजाब भी कहा जाता है. आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस पर यहां की चौड़ी सड़कों पर ड्राइविंग करने का आनंद ले सकते हैं. लेकिन आपको यहां पर दायीं तरफ ड्राइविंग करना होगा. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link