Weird Superstitions: दुनिया के 5 सबसे अजीबोगरीब अंधविश्वास, जिनसे बेहद डरते हैं लोग

दुनिया में कई तरह के अंधविश्वास (Superstition) प्रचलित हैं. हैरानी की बात है कि लोग आज भी उन पर विश्वास करते हैं. जानिए दुनिया के कुछ अजीबोगरीब अंधविश्वासों (Bizarre Superstitions) के बारे में, जिनसे लोग आज भी डरते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 09 Jan 2021-3:12 pm,
1/5

इस पक्षी को मानते हैं बेहद मनहूस

दुनिया में सबसे मनहूस पक्षी का खिताब यूरेशियन राइनेक (Eurasian Wryneck) को मिला हुआ है. यूरोप के लोग इस पक्षी से बेहद डरते हैं. यह पक्षी अपना सिर किसी भी दिशा में घुमा लेता है. ऐसा माना जाता है कि यूरेशियन राइनेक जिस व्यक्ति की ओर सिर घुमाकर देख लेता है, उसकी जल्द ही मौत हो जाती है.

यह भी पढ़ें- Most Expensive Cigarette Brands: दुनिया के इन 5 Cigarette Brands की कीमत सुनकर ही चकरा जाएगा आपका सिर

2/5

कैमरे से तस्वीर खिंचवाने से डरते थे लोग

19वीं सदी में कैमरे (Camera) को लेकर लोगों में बहुत अंधविश्वास (Superstition) और डर था. उस समय ऐसा माना जाता था कि किसी की तस्वीर को खींचकर उसकी आत्मा को वश में किया जा सकता है. 19वीं सदी में लोग कैमरे से दूरी बनाकर रखते थे.

3/5

शीशे को लेकर है बड़ा अंधविश्वास

आज भी दक्षिण अफ्रीका के कुछ हिस्सों में ऐसा माना जाता है कि शीशे में इंसान की आत्मा कैद हो जाती है. इस डर की वजह से वहां के काफी लोग शीशा देखते ही नहीं हैं.

4/5

ओपल स्टोन को मानते थे मनहूस

19वीं सदी में ओपल स्टोन को दुनिया का सबसे मनहूस पत्थर माना जाता था. ऐसी मान्यता थी कि इसे पहनने के बाद इंसान के बुरे दिन शुरू हो जाते हैं. हालांकि अब कई जगहों पर इसे सबसे सौभाग्यशाली माना जाता है.

5/5

चिड़िया की बीट को मानते हैं भाग्यशाली

अगर आपकी कार पर चिड़िया बीट कर देती होगी तो अमूमन आपको बहुत गुस्सा आता होगा, लेकिन रूस (Russia) में चिड़ियों की बीट को लोग भाग्यशाली मानते हैं. वहां ऐसा माना जाता है कि अगर चिड़िया आपके सामान पर बीट कर दे तो आप अमीर बन सकते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link