No Fly Zone: दुनिया की वे जगहें जिनके ऊपर प्लेन का उड़ना बैन, भारत की भी एक जगह शामिल!

No Fly Zones Places In World: हाल ही में सोशल मीडिया पर इस बात की चर्चा होने लगी कि दुनिया में कौन सी ऐसी जगहें हैं जिनके ऊपर से विमान या हवाई जहाज नहीं उड़ सकते हैं. यह चर्चा तब सामने आई जब नेपाल में एक भीषण दुर्घटना हुई और इसमें सवार एक भी लोग जिंदा नहीं बच पाए.

गौरव पांडेय Mon, 16 Jan 2023-6:26 pm,
1/9

नो फ्लाई जोन स्थाई और अस्थाई दोनों तरीके से होता है. किसी भी राष्ट्रीय या अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के लिए सरकार उस स्थान को कुछ समय के लिए नो फ्लाई जोन घोषित कर देती हैं. कई बार युद्ध क्षेत्रों को भी नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया जाता है. लेकिन इन सबके बावजूद भी दुनिया में कुछ ऐसी जगहें हैं जिसे स्थाई रूप से नो फ्लाई जोन घोषित किया गया है. आइए इस बारे में जानते हैं.

2/9

डिज्नी पार्क, कैलिफॉर्निया: दुनियाभर के लोगों के बीच डिज्नी पार्क काफी फेमस है. यह जगह उतनी ही जादुई है जितनी आप कल्पना कर सकते हैं. लेकिन अमेरिका के कैलिफॉर्निया में मौजूद डिज्नी पार्क के ऊपर से प्लेन की उड़ान पर प्रतिबंध है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  9/11 के बाद डिज्नी पार्क सहित की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ऐसा फैसला किया गया था.

3/9

तिब्बत:  तिब्बत को दुनिया के सबसे ऊंचे क्षेत्रों में से एक माना जाता है, इस क्षेत्र की औसत ऊंचाई लगभग 16000 फीट तक है. इसकी सीमाओं के भीतर स्थित ऊंचे पहाड़ों के चलते इस खूबसूरत जगह पर हवाई जहाज की उड़ान प्रतिबंधित है. यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से यह जगह नो फ्लाई जोन है.

4/9

माचू पिच्चू: दुनिया के सात अजूबों में शामिल पेरू का माचू पिच्चू भी नो-फ्लाई जोन है. यह प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जिसे देखने के लिए दुनियाभर से टूरिस्ट आते हैं. यह ऐतिहासिक जगह दक्षिण अमेरिकी देश पेरू. यह जगह समुद्र तल से 2,430 मीटर की ऊंचाई पर उरुबाम्बा घाटी के ऊपर एक पहाड़ी पर बसी है. इस जगह के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के कारण यह फेमस है, साथ ही दुर्लभ वन्य जीवन और पौधों के जीवन की संख्या जो केवल यहीं उगते हैं.

5/9

मक्का:  इस्लाम धर्म में सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल माना जाता है. किसी भी यात्री विमान को मक्का और विशेष रूप से पवित्र काबा के ऊपर उड़ान भरने की अनुमति नहीं है. यह हज तीर्थयात्रा का अंतिम गंतव्य और इस्लामी आस्था का केंद्र होने के लिए प्रसिद्ध है. 

6/9

ताज महल: भारत के आगरा में स्थित ताजमहल दुनिया में वास्तुकला के सबसे प्रतिष्ठित और सबसे खूबसूरत धरोहर में से एक है. यूनेस्को ने ताजमहल के महत्व को देखते हुए 1983 में इसे विश्व विरासत स्थल के रूप में नामित किया था. इसके ऊपर भी विमान नहीं उड़ सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने ताजमहल और यहां आने वाले सैलानियों की सुरक्षा के चलते 2006 में इसे नो-फ्लाई जोन घोषित किया था.

7/9

बकिंघम पैलेस:  यूनाइटेड किंगडम का बकिंघम पैलेस भी नो फ्लाई जोन क्षेत्र है. यह ब्रिटेन के शाही घराने का दफ्तर और प्रतीक है. ब्रिटेन की रानी या राजा यहीं निवास करते हैं. पैलेस और शाही परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ऐसा निर्णय लिया गया था. हालांकि अब ब्रिटेन में कई अन्य जगहें भी इस जोन में शामिल हैं. इनमें 10 डाउनिंग स्ट्रीट, संसद के सदन और यूके के प्रधान मंत्री के आधिकारिक निवास शामिल हैं.

8/9

बार्सिलोना का गावा स्थित इलाका:  बार्सिलोना के गावा स्थित एक इलाका पर्यावरण के लिहाज से नो फ्लाई जोन घोषित है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां का फ्लोरा-फॉना काफी दुर्लभ है.इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार नहीं चाहती कि वहां की हवा को दूषित किया जाए. एक दिलचस्प तथ्य यह भी बताया जाता है कि इस इलाके में स्टार फुटबॉल प्लेयर लियोनल मेसी का घर भी मौजूद है.

9/9

इन सबके अलावा दुनिया में अस्थाई रूप से कई जगहों पर नो फ्लाई जोन का नियम लगा दिया जाता है. बता दें कि नो फ्लाई जोन का मतलब वह इलाका जिसके ऊपर से किसी भी तरह का कोई भी हवाई जहाज, फ्लाइट, विमान, प्लेन, लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर के उड़ाने पर पाबंदी हो. सुरक्षा के मद्देनजर ऐसे निर्णय लिए जाते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link