Potato: सब्जियों का राजा `आलू` कहां से आया? सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस..आप भी जान लीजिए

King Of Vegetables: सोशल मीडिया पर कब और किस चीज से संबंधित बहस छिड़ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है. पिछले दिनों एक यूजर ने समोसे और आलू का जिक्र किया तो इसके साथ ही यह बहस छिड़ गई कि आलू असल में कहां से आया है, कैसे आया है और कैसे भारत में सब्जियों का राजा बन गया है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 03 Jan 2023-5:38 pm,
1/7

यह बात सही है कि आलू भारत में नहीं पैदा हुआ था. लेकिन अब आलू भारत में इतना पैदा होता है और लोग इसे इतना पसंद करते हैं कि यह हर सब्जियों में शामिल हो गया है. इतना ही नहीं इसे सब्जियों का राजा कहा जाता है. तो आइए जानते हैं कि आलू भारत में कहां से आया है.

2/7

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस समय चावल, गेहूं और मक्का के बाद आलू दुनिया की चौथी सबसे अहम फसल है. गैर-अनाजों में इसका पहला नंबर है. आलू की पौष्टिकता, खेती में आसानी और जमीन में छिपे रहने की वजह से यह सुरक्षित माना जाने लगा था. फिर धीरे-धीरे पूरी दुनिया में आलू इतना लोकप्रिय हुआ कि छा गया.

3/7

रिपोर्ट्स के मुताबिक 16वीं शताब्दी तक आलू को केवल पेरू के लोग पहचानते थे, इसके अलावा पूरी दुनिया इस फसल से अनभिज्ञ थी. कोलंबस जब पूरी दुनिया की यात्रा पर निकला तो उसने आलू को समुद्र के रास्ते दुनिया के तमाम अलग-अलग महाद्वीपों तक पहुंचाया. हालांकि, भारत में आलू पुर्तगाली और डच व्यापारियों के साथ आया था.

4/7

दावा किया जाता है कि आलू की खेती कैरिबियन द्वीप पर शुरू हुई थी. तब इसे 'कमाटा' और 'बटाटा' कहा जाता था. 16वीं सदी में यह बटाटा स्पेन पहुंचा. स्पेन के जरिए इसने यूरोप में एंट्री ली. यूरोप पहुंचने के बाद बटाटा का नाम बदलकर पटोटो हो गया.

5/7

हालांकि दुनिया में आलू की खेती के शुरुआती प्रमाण कनाडा में मिलते हैं. माना जाता है कि वहां 1623 से इसकी खेती होती आ रही है. फिर ब्रिटिश द्वीपों से आलू पूरब की ओर बढ़ा और उत्तरी यूरोप तक फैल गया. 1650 तक आलू बेल्जियम, नीदरलैंड और लक्जमबर्ग तक पहुंच गया. 1740 तक वह जर्मनी, प्रूशिया और पोलैंड तक और 1840 तक रूस पहुंच गया.

6/7

फिर इसी 18वीं शताब्दी के बाद आसपास ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत में ही आलू उगाने की नीति अपनाई. इस नीति के तहत ईस्ट इंडिया कंपनी ने बड़ी मात्रा में सस्ते दामों पर आलू के पौधे किसानों को बेचें फिर धीरे-धीरे आलू हर खेत में लगने वाली एक फसल बन गई.

7/7

भारत में आलू को बढ़ावा देने का श्रेय वारेन हिस्टिंग्स को जाता है जो 1772 से 1785 तक भारत के गवर्नर जनरल रहे. अब हालत ये है कि शायद भारत का कोई ऐसा घर नहीं है जो रोज आलू का सेवन नहीं करता. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link