Snake Bite: सांप के काटने पर मूवीज में दिखाई गई ये हरकत हो सकती है जानलेवा! फॉलो करें ये Steps

Poisonous Snakes: अक्सर पुरानी मूवीज में दिखाया जाता था कि सांप के काटने पर कैसे हीरो मुंह से सांप के जहर को बाहर निकाल फेंकता था. लेकिन क्या आपको पता है ये तरीका आपका काम तमाम कर सकता है. आइए जानते हैं कि सांप के काटने पर आपको खुद की जान बचाने के लिए क्या करना चाहिए...

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 02 Nov 2022-5:13 pm,
1/5

जहरीले सांप की बाइट किसी भी इंसानी शरीर को कुछ ही समय में खत्म करने की क्षमता रखती है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप हर एक मिनट को समझदारी से इस्तेमाल करें और जहर को अपने शरीर में फैलने से रोकने की कोशिश करें. आइए जानते हैं स्नेक बाइट के बाद के डूज और डोंट्स.

2/5

अगर आप फिल्मों में दिखाए गए तरीके के मुताबिक जहर को मुंह से बाहर निकालने की कोशिश करेंगे तो आपके मुंह के जरिए भी जहर शरीर में फैल सकता है. इसके अलावा आपको स्नेक बाइट वाली जगह पर बर्फ लगाने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए. 

3/5

सांप ने आपको जहां पर भी काटा है, शरीर के उस हिस्से को अच्छी तरह से साबुन के पानी से धो लीजिए. इसके बाद सांप की बाइट वाली जगह के ऊपर एक पट्टी बांध लीजिए. हालांकि इस बात का ध्यान रखिएगा कि पट्टी ज्यादा टाइट न हो. 

4/5

पट्टी बांधने के बाद जल्दी से जल्दी एम्बुलेंस को कॉन्टैक्ट करने की कोशिश कीजिए जिससे आपको अस्पताल ले जाकर एंटी वेनम दिया जा सके. जब तक आपके पास मदद पहुंचे, तब तक पैनिक करने से खुद को रोकिए क्योंकि ज्यादा मूवमेंट करने से जहर तेजी से आपके खून में फैल सकता है. 

5/5

एक जरूरी बात ये भी है कि आपको सांप की पहचान के लिए उसकी अपीयरेंस याद रखने की कोशिश करनी है जिससे सांप को पकड़ने में मदद मिल सके और सांप के दोबारा से अटैक करने का खतरा कुछ कम हो सके. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link