Railway Station: ये हैं देश के `भूतिया` रेलवे स्टेशन, जिनके खौफनाक सन्नाटे में कांप जाते थे लोग!

Railway Stations India: भारत में हजारों की संख्या में रेलवे स्टेशन (Railway Station In India) हैं, जहां करोड़ों रेल यात्री रोजाना सफर करते हैं. देश के कुछ रेलवे स्टेशन (Railway Station) बेहद शानदार हैं, जिनकी गिनती वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशनों (World Class Railway Stations) में होती है. वहीं कुछ आज भी डरावने लगते हैं. इन रेलवे स्टेशन के लिए डरावना शब्द भी कम पड़ जाएगा. दरअसल, ये भूतिया रेलवे स्टेशन (Most Haunted Railway Stations In India) के तौर पर मशहूर हैं. यहां जाने की बात छोड़िये इनके नजदीक से निकलने में भी लोगों को डर लगता था. आइए जानते हैं इन खौफनाक रेलवे स्टेशन (Haunted Railway Stations In India) से जुड़ी चौकाने वाली कहानियां.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 07 Aug 2022-9:53 am,
1/6

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के पुरुलिया जिले में स्थित बेगुनकोदर रेलवे स्टेशन (Begunkodar Railway Station) की अपनी अलग कहानी है. इस स्टेशन की गिनती सबसे डरावने रेलवे स्टेशनों (Most Haunted Railway Station) में होती थी. इसके बारे में कहा जाता है कि यहां आने वाले मुसाफिरों ने सफेद साड़ी वाली महिला के भूत को देखा है. इसके अलावा इस रेलवे स्टेशन से जुड़ी और भी कई डरावनी कहानियां (Horror Stories) हैं. स्टेशन से जुड़े इन्हीं भूतिया दावों की वजह से इसे 42 सालों तक बंद रखा गया. हालांकि, इसे साल 2009 में एक बार फिर खोल दिया गया.

2/6

उत्तर प्रदेश (UP) के प्रयागराज जिले के करीब बनी नैनी जेल में अंग्रेजों ने कई हिंदुस्तानियों को प्रताड़ित किया था जिससे उनकी मौत हो गई थी. नैनी का रेलवे स्टेशन इस जेल से कुछ ही दूरी पर स्थित है. हालांकि यहां कोई अप्रिय घटना तो नहीं घटी, लेकिन फिर भी लोगों ने इसके बारे में अजीब सी धारणा बना रखी है. कुछ लोगों का मानना है कि कुछआत्माएं स्टेशन के आस पास भटकती रहती हैं और रात के समय यहां रोने चीखने की आवाजें सुनाई देती हैं मानों किसी को प्रताड़ित किया जा रहा हो.

3/6

मुंबई (Mumbai) स्थित मुलुंड स्टेशन (Mulund Railway Station) के बारे में आपको बताते हैं. इस स्टेशन को भी देश के चुनिंदा भूतिया रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है. स्टेशन पर आने वाले लोगों का दावा है कि अक्सर यहां शाम के बाद चीखने-चिल्लाने और रोने की आवाजें आती हैं. उनका मानना है कि ये उन लोगों की आवाजें हैं जो इस स्टेशन पर किसी घटना का शिकार हुए होंगे.

4/6

देश के सबसे डरावने रेलवे स्टेशनों (Most Horror Railway Station) की लिस्ट में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के चित्तूर जिले में स्थित चित्तूर रेलवे स्टेशन (Chittoor Railway Station) का नाम भी शामिल है. स्टेशन के आस-पास रहने वाले लोगों का कहना है कि एक बार इस स्टेशन पर सीआरपीएफ (CRPF) का जवान हरी सिंह ट्रेन से उतरा था. ट्रेन से उतरने के बाद उसे आरपीएफ के जवान और एक TTE ने मिलकर इतना पीटा कि उसकी मौत हो गई. उसके बाद इस स्टेशन के आस-पास रहने वालों ने यहां कई अजीब से घटनाक्रम महसूस किए. उनका कहना था कि CRPF जवान की आत्मा इंसाफ के लिए यहां भटकती है.

5/6

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सोलन (Solan) जिले में स्थित बड़ोग रेलवे स्टेशन (Barog Railway Station) भी देश के सबसे डरावने रेलवे स्टेशनों में शुमार है. कालका-शिमला रेल रूट (Kalka-Shimla Rail Route) पर आने वाला ये छोटा-सा रेलवे स्टेशन देखने में जितना खूबसूरत है, उतना ही डरावना और भूतिया है. इसके नजदीक एक सुरंग है, जिसे बड़ोग सुरंग कहा जाता है. दरअसल, इस सुरंग का निर्माण एक ब्रिटिश इंजीनियर कर्नल बड़ोग ने कराया था. बाद में उन्होंने सुसाइड कर ली थी. यहां काम कर चुके लोगों का कहना था कि सुरंग में कर्नल बड़ोग की आत्मा घूमती है.

6/6

भूत-प्रेत या आत्माएं वाकई में है या नहीं, इस बारे में कहना मुश्किल है. कुछ लोग इन बातों में यकीन रखते हैं तो कुछ इसे अंधविश्वास बताते हुए इन्हें मानने से इनकार करते हैं. हालांकि कुछ चीजें या घटनाएं ऐसी हैं जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. दरअसल हम सभी ने भूतिया बंगले, सड़क, हवेली, जंगल के बारे में तो जरुर सुना है, लेकिन आज आपको देश के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशनों के बारे में बताएंगे जिन्हें हॉन्टेड करार दिया गया है.

(नोट- ये लेख और इसमें प्रकाशित जानकारी सामान्य ज्ञान और स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर तैयार की गई है. ज़ी न्यूज़ इन रेलवे स्टेशनों या कहीं पर भी भूत-प्रेत या किसी आत्मा जैसी सुपरनेचुरल घटनाक्रम की पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link