Quiz optical illusion brain test: सोशल मीडिया पर कब क्या देखने को मिल जाए कह नहीं सकते. कई बार चैलेंज से भरी कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आ जाती है, जो लोगों के दिमाग का दही कर देती हैं. ऐसे में जब भी आप ऑप्टिकल इल्यूजन शब्द के बारे में सुनते हैं, या उसकी कोई तस्वीर आपके सामने आती है तो पहली बात जो दिमाग में आती है वह यह है कि इसका वास्तव में क्या मतलब है. कोई इसे आंखों का धोखा कहता है तो कोई इसे कोई और नाम देता है. हालांकि ये भ्रम तब होता है जब आप किसी तस्वीर के वास्तविक स्वरूप के अलावा उसमें कुछ और देखने की कोशिश की जाती है. ऑप्टिकल इल्यूजन कई प्रकार के होते हैं. शाब्दिक अर्थ से इतर ऑप्टिकल भ्रम आमतौर पर कई छवियों के संग्रह को एक साथ रखकर उत्पन्न किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

99 की भीड़ में 96 खोजने का चैलेंज


हाल ही में एक ऐसी ही तस्वीर को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स का दिमाग भन्ना रहा है. इस तस्वीर को समझने के लिए आपका पूरा फोकस इस पर होना जरूरी है. नजरों को भ्रमित करने की ताकत रखने वाली ये तस्वीर आंखों को पूरी तरह से कनफ्यूजन में डाल रही है. बस आपको करना इतना है कि, 10 सेकंड के अंदर इस तस्वीर में 99 के बीच छिपे 96 को ढूंढ निकालना है. शब्दों और अंकों के इस मायाजाल को तोड़ने के लिए आपको अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ सकती है. इस चैलेंज को सॉल्व करने में आपको काफी मजा आने वाला है. अगर आप एक अच्छे पर्यवेक्षक हैं तो इस ऑप्टिकल इल्यूजन में 96 का अंक खोजने की कोशिश करें. खुद को परखने के इस मौके में बारी है आपकी, जिसमें यह भी पता चल जाएगा कि क्या आपकी निगाह बाज की तरह तेज है? वहीं इससे आईक्यू (IQ) लेवल का भी अंदाजा लग जाएगा. क्योंकि किसी तस्वीर की सुंदरता के पीछे के रहस्यों को जानने, अपना ज्ञान बढ़ाने और इंद्रियों की टेस्टिंग करने का ये एकदम सही तरीका है.


फिर से देखिए तस्वीर



इस तस्वीर में आपको बहुत सारे 9 एक ही जगह पर लिखे नजर आ रहे होंगे. हर जगह सिर्फ 99 ही 99 हैं, जिनमें छिपा है नंबर 96. इस क्विज (Quiz) को सॉल्व करने के लिए बड़ों के अलावा बच्चे भी अपना हाथ आजमा सकते हैं, क्योंकि इस तरह की पहेलियां नजरों को तेज करने का काम करती हैं. उम्मीद है कि, आप में से कुछ लोगों ने 96 को ढूंढ ही निकाला होगा. तो सच-सच बताइए कि क्या आपने पहचान लिया था इस फोटो में छिपा राज?


ऑप्टिकल भ्रम के विभिन्न प्रकार


Geometric illusions: इसमें गहराई या विकृति का आभास पैदा करने के लिए आकृतियों और पैटर्न का उपयोग किया जाता है.
Ambiguous Illusions: इस तरह के भ्रम में ऐसी छवियों का उपयोग करते हैं जिनकी व्याख्या कई तरीकों से की जा सकती है, जिनसे अनिश्चितता पैदा होती है.
Color Illusions: इसमें कंट्रास्ट का आभास पैदा करने के लिए रंग और प्रकाश का इस्तेमाल किया जाता है.
Motion Illusions: ये भ्रम किसी स्थिर तस्वीर में गति यानी रफ्तार का आभास पैदा करते हैं.


ऐसे कई इल्यूजन हैं, जिन्हें देखकर कोई भी कंफ्यूज हो सकता है.