Student Election: भारत में हर साल कहीं न कहीं किसी न किसी तरह के चुनाव होते रहते हैं. चुनावों में नेता लोगों को लुभाने के लिए किसी भी हद तक जाते हैं. बड़े चुनावों में तो ऐसा होना नॉर्मल है, लेकिन अब स्टूडेंट यूनियन के चुनावों में भी ऐसा होने लगा है. राजस्थान के भरतपुर से एक अजीबोगरीब वीडियो सामने आया है, जिसमें छात्रसंघ चुनाव में वोट मांगने के लिए प्रत्याशी लड़कियों के पैर पकड़ कर गुहार लगाते दिखे. प्रत्याशी छात्र-छात्राओं के हाथ जोड़कर पैर पकड़ कर वोट मांगते रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छात्र संघ चुनाव की हुई वोटिंग


बता दें कि आज (शुक्रवार को) राजस्‍थान में कई यूनिवर्सिटी और उनसे कॉलेज में छात्र संघों के चुनावों की वोटिंग हो रही है. कोरोना महामारी के कारण राज्‍य में छात्र संघ चुनाव दो साल के अंतराल के बाद हो रहे हैं. राज्‍य के प्रमुख शिक्षण संस्थान, जयपुर स्थित राजस्थान विश्वविद्यालय में लगभग 20,700 छात्र अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. यूनिवर्सिटी के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य भर में लगभग छह लाख छात्र-छात्राओं को अपने प्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलेगा. मतदान अपराह्न एक बजे तक चलेगा और वोटों की गिनती शनिवार को होगी.



ABVP और NSUI के बीच मुकाबला


राजस्‍थान व‍िश्‍वव‍िद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में मुख्य मुकाबला भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के बीच है. राजस्थान विश्वविद्यालय मे अध्यक्ष पद के लिये एनएसयूआई से रितु बराला, एबीवीपी से नरेंद्र यादव, निर्दलीय निहारिका जोरवाल, निर्मल चौधरी, प्रतापभानु मीणा और हितेश्वर बैरवा चुनाव मैदान में है.


निहारिका राज्‍य सरकार में मंत्री मुरारी लाल मीणा की बेटी हैं, जो एनएसयूआई का टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरी है. उम्मीदवारों के नामांकन की मंगलवार को जांच के दौरान एबीवीपी के दो उम्मीदवारों के नामांकन खारिज हो गये थे. हालांकि बाद में दोनों उम्मीदवारों के नामांकन को वैध मान लिया गया.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर