Anti Cheating Hats To Student: भारत में तो कई राज्यों में परीक्षाओं के दौरान ऐसी ऐसी तस्वीरें सामने आती हैं जिसमें दिखता है कि किस कदर नकल हो रही है. मजेदार बात यह है कि सिर्फ भारत ही नहीं दुनियाभर के कई देशों में मौक़ा पाते ही छात्र नकल पर उतारू हो जाते हैं. इसकी एक बानगी फिलीपींस के एक स्कूल में देखने को मिली जब स्कूल प्रशासन ने नकल रोकने के लिए एक जुगाड़ अपनाया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई तस्वीरें सामने आई हैं
दरअसल, यह मजेदार घटना फिलीपींस के एक स्कूल की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्कूल में परीक्षा के दौरान की कई तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें छात्र छात्राओं ने अजीबोगरीब टोपियां पहन रखी हैं. इसमें दिख रहा है कि वे छात्र चाहकर भी इधर उधर नहीं देख सकते हैं और ना ही नकल कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने टोपी पहनी हुई है.


कुछ छात्रों को हेलमेट कुछ कार्डबोर्ड
स्कूल प्रशासन ने यहां के सभी छात्रों को एंटी-चीटिंग हैट पहनकर ही परीक्षा की इजाजत दी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बिकोल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के छात्रों को ऐसा आदेश इसलिए दिया गया ताकि वे दूसरों के पेपर नहीं देख पाएं और परीक्षा के दौरान होने वाली नकल को रोका जा सके. इसमें से कुछ छात्रों को हेलमेट पहने जबकि कुछ ने कार्डबोर्ड जैसी चीजों की टोपी पहन रखी थी. 


स्कूल के एक टीचर ने बताया कि बच्चे ईमानदारी के साथ परीक्षा दें इसलिए यह तरीका ढूंढा है. हालांकि यह तरीका मजेदार है लेकिन ऐसा इसलिए किया गया ताकि बच्चों का मन लगे और वे नकल ना करें. इस पर सोशल मीडिया के द्वारा मिलीजुली प्रतिक्रिया सामने आई है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर