Why Colour Of School Bus Yellow: आपने सड़क पर ऐसी कई गाड़ियां देखी होंगी, जो अलग-अलग रंगों की होती है. हालांकि, अगर आपने कभी गौर किया होगा तो स्कूल बसों का कलर सिर्फ पीले रंग का ही होता है . इसके पीछे की वजह आप नहीं जानना चाहेंगे कि आखिर ऐसा क्यों? अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर पीले रंग की ही स्कूल बस क्यों होती है. इसके पीछे की वजह जानने के लिए आपको सबसे पहले यह जानने की जरूरत है कि आखिर इसकी शुरुआत कब और कहां हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आखिर पीली रंग की ही क्यों होती है स्कूल बस?


एक वेबसाइट How Stuff Works की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका से पीले रंग की स्कूल बसों की शुरुआत हुई थी. यहां पर कोलंबिया विश्वविद्यालय के पढ़ाने वाले शिक्षकों ने मिलकर यह फैसला 1930 के दशक में लिया था. यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर फ्रैंक सायर (Frank Cyr) ने इस मामले में रिसर्च करना शुरू किया. स्कूल ट्रांसपोर्टेशन से जुड़े रिसर्च में उन्होंने न्यू यॉर्क टाइम्स के एक इंटरव्यू में बताया कि उस वक्त स्कूल की गाड़ियों के कोई कायदे-कानून नहीं थे, जिसके बाद स्कूल के बच्चों की सुरक्षा के लिए मीटिंग बुलाई गई और फिर यह तय किया गया कि आखिर बस का रंग कैसा होगा?


अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय में हुई थी रिसर्च


इस बैठक में अमेरिका के हाईली एजुकेटेड टीचर्स, ट्रांसपोर्टेशन ऑफिसर्स और बसों को बनाने वाले इंजीनियर्स ने हिस्सा लिया. सभी ने मिलकर यह तय किया कि आखिर बस का रंग क्या होना चाहिए. मीटिंग में एक दीवार पर कई सारे रंग चस्पा करवा दिए और लोगों से किसी एक को सेलेक्ट करने के लिए कहा. सभी इस नतीजे पर पहुंचे कि पीला और नारंगी रंग ज्यादा विजिबल है. लोगों ने पीले रंग को चुना, जिसके बाद से स्कूल बसों का रंग पीले कलर का हो गया. तभी से लोग इसी रंग को फॉलो करते हुए आ रहे हैं.


जानिए आखिर क्या है वैज्ञानिक कारण?


चलिए जानते हैं कि आखिर क्या वैज्ञानिक कारण है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, पीला रंग इंसानों के आंखों से ज्यादा आसानी से दिखाई देता है. ये पीला रंग विजिबिलिटी स्पेक्ट्रम में सबसे टॉप पर रहता है. वजह यह है कि आंखों में एक ऐसा सेल होता है जिसे फोटोरिसेप्टर कहते हैं. इसे कोा भी कहा जाता है और इंसान के आंखों में तीन तरह के कोन होते हैं. पहला रंग लाल, दूसरा हरा और तीसरा नीले रंग का कोन होता है. यह रंग को डिटेक्ट करता है. यही कारण है कि आंखों पीला रंग सबसे ज्यादा दिखाई देता है. 


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं