Shakuntala Devi: शकुंतला देवी को ​​द ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से भी जाना जाता है. उनके पास गणित का बेहतरीन ज्ञान था और उन्होंने तीन साल की उम्र में ही मैथमैटिक्स स्किल दिखाना शुरू कर दिया था. उनके गणितीय अनुभव को देखकर दुनिया ने भी लोहा माना था. शकुंतला देवी भारत की पहली महिला गणितज्ञ भी थीं. उनके अचीवमेंट्स को देखकर दुनियाभर के लोग प्रभावित हुए हैं. सोशल मीडिया पर आज भी एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक विदेशी शख्स द्वारा पूछे गए सवाल का बिना कोई समय लगाए वह फटाक से जवाब दे देती हैं. यह जवाब सुनकर दुनियाभर के बौद्धिक लोगों ने उनका लोहा माना था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शकुंतला देवी ने अपने जवाब से बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड


वायरल होने वाले इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर हिस्ट्री फन ने शेयर किया है. अब तक इस वीडियो पर एक लाख से ज्यादा लाइक और लाखों व्यूज आ चुके हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि विदेशी शख्स ने ब्लैकबोर्ड पर कुछ गणितीय सवाल किया, जिसे शकुंतला देवी देख भी नहीं रही थीं. ब्लैकबोर्ड पर सवाल- 12041969*10081928 लिखा हुआ था. इसको गुणा करने के लिए कहा गया और शकुंतला देवी ने झट से उनसे ब्लैकबोर्ड पर इसका जवाब लिखने के लिए कहा. यह वीडियो देखकर आज भी लोग हक्का-बक्का रह जाते हैं. साड़ी पहने शकुंतला देवी को देखकर हर भारतीय को गर्व महसूस होगा.


 



 


ह्यूमन कंप्यूटर की कुछ ऐसी थी लाइफ


4 नवंबर 1929 को बेंगलुरु में जन्मी शकुंतला देवी का जीवन अद्भुत घटनाओं से भरा हुआ था. 15 साल की उम्र में वे अपने पिता के साथ लंदन चली गईं, जो एक सर्कस कलाकार थे. 60 के दशक में वे भारत लौटीं और पारितोष बनर्जी से शादी की. 80 के दशक में वे बैंगलोर शिफ्ट हो गईं और ज्योतिषी के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की. 1980 में, उन्होंने 13 अंकों की दो संख्याओं का गुणनफल कुछ ही सेकंड में बता दिया था, जिसने उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में स्थान दिलाया. उन्होंने कई प्रसिद्ध हस्तियों और राजनेताओं को ज्योतिषीय सलाह दी. 21 अप्रैल 2013 को उनका निधन हो गया.