Insect Species for Human Consumption: दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं जहां आधिकारिक रूप से लोग कीड़े-मकोड़े बहुत ही चाव से खाते हैं. अब इस लिस्ट में सिंगापुर का नाम भी जुड़ने जा रहा है. सिंगापुर खाद्य एजेंसी ने सरकार के खाद्य और पशु चारा उद्योग को इस बाबत ऐसे 16 कीड़े की प्रजाति की सूची भेजी है जिन्हें खाने के लिए हरी झंडी मिल सकती है. बताया जा रहा है कि सरकार ने खुद ऐसी लिस्ट की मांग की थी और जल्द ही इसकी अनुमति मिल जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नियमों में बदलाव की प्रक्रिया 
दरअसल, सिंगापुर की समाचार एजेंसियों के मुताबिक नियमों में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही पतंगे, भृंग, क्रिकेट्स और मधुमक्खियों जैसी प्रजातियों के मानव उपभोग की अनुमति मिल जाएगी. इनका सीधे सेवन किया जा सकता है या तले हुए कीट स्नैक्स या प्रोटीन बार जैसी वस्तुओं में बनाया जा सकता है. सिंगापुर फूड एजेंसी इस समय इसी सिलसिले में कई एक्सपर्ट से बात कर रही है. 


खाने वालों की आबादी बढ़ रही
रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंगापुर खाद्य एजेंसी ने यूरोपीय संघ और आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया व थाइलैंड जैसे देशों से संदर्भ लिया था, जिन्होंने कुछ खास प्रजातियों के कीटों के उपभोग की अनुमति दी हुई है. यह तर्क भी दिया गया है कि खाने वालों की आबादी बढ़ती जा रही है, ऐसे में उन कीड़ों का सेवन हो सकता है जिनमें पोषक तत्व ज्यादा रहता है. 


सिंगापुर की फूड इंडस्ट्री में खुशी
फ़िलहाल इस फैसले के बाद सिंगापुर की फूड इंडस्ट्री में खुशी का माहौल है. बता दें कि कुछ समय पहले यूरोपीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी ने भी कुछ ऐसा ही किया था. यूरोप में पीले रंग के ग्रब कीड़े (Yellow Grubs) को खाने के लिए सुरक्षित मान लिया गया था. वहां इस कीड़े (Mealworms) का इस्तेमाल अब बिस्किट, पास्ता और ब्रेड बनाने वाले आटे में हो रहा है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर