School Teacher Student Video: एआई तकनीक धीरे-धीरे हमारे जीवन के सभी हिस्सों में शामिल हो रही हैं. जबकि कई लोग एआई-बेस्ड टेक्नोलॉजी तकनीकी के खिलाफ मालूम पड़ रहे हैं. कुछ लोगों का मानना है कि ऐसे में हमारे वास्तविक कौशल खत्म होती चली जाएंगी और हम टेक्नोलॉजी पर ही डिपेंड हो जाएंगे. जितने भी डेवलप्ड और डेपलपिंग देश हैं, वहां पर टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा हावी हो गई है कि स्कूल में पढ़ाई के दौरान भी टेक का यूज किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर भारत के मशहूर सिंगर एआर रहमान भी दंग रह गए. उन्होंने हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्कूल में बच्चों के साथ किया जा रहा एआई यूज


संगीत के उस्ताद एआर रहमान ने एक वीडियो शेयर किया, जो मूल रूप से द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा बनाया गया था. इस वीडियो में दिखाया गया था कि चीन में छात्रों को ट्रैक करने के लिए स्कूल एआई द्वारा समर्थित निगरानी तकनीक का उपयोग कर रहे हैं. स्कूली छात्रों को विशेष एआई हेडबैंड पहनने की आवश्यकता होती है जो कथित तौर पर उनके कंस्ट्रेशन के लेवल को रिकॉर्ड करते हैं और उस डेटा को रिपोर्ट में कंवर्ट करते हैं जिसे टीचर्स और अभिभावकों के साथ शेयर किया जाता है. इन हेडबैंड्स के अलावा, छात्र माइक्रोचिप्स के साथ ड्रेस पहनते हैं जो उनके जगह का पता लगा सकते हैं.


 



 


पोस्ट पर कई सारे लोगों ने दी अपनी प्रतिक्रिया


स्कूलों में चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक से लैस कैमरे हैं जो इस बात पर नज़र रखते हैं कि छात्र कक्षा में कितनी बार अपने फोन की जांच करते हैं या यहां तक कि उबासी लेते हैं. इस वीडियो को शेयर करते हुए रहमान ने लिखा: "मुझे नई पीढ़ी पर दया आती है. क्या वे एक ही समय में धन्य और शापित हैं? यह तो सिर्फ समय ही बताएगा." एआर रहमान के पोस्ट पर कमेंट करते हुए एक ट्विटर यूजर ने लिखा, "निश्चित रूप से यह एक श्राप है. हमने इस तरह से नहीं सीखा और फिर भी हम अच्छा कर रहे हैं. यह केवल बच्चों को उन चीजों को करने के लिए प्रेरित करेगा जिनमें उनकी रुचि नहीं है. बच्चों को बच्चे ही रहने दो. बच्चों के बढ़ने का अपना तरीका होता है.”


जरूर पढ़ें-


इस रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर यात्री खा जाते हैं गच्चा, जाना होता है कहीं-पहुंच जाते हैं कहीं और
लिफ्ट में लगा शीशा चेहरा देखने के लिए नहीं होता, वजह जानकर सोच में पड़ जाएंगे आप