Indian Railways: इस रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर यात्री खा जाते हैं गच्चा, जाना होता है कहीं-पहुंच जाते हैं कहीं और
Advertisement

Indian Railways: इस रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर यात्री खा जाते हैं गच्चा, जाना होता है कहीं-पहुंच जाते हैं कहीं और

Indian Railways Facts: जब यात्री स्टेशन पर पहुंचते हैं तो थोड़े देर के लिए कन्फ्यूज हो जाते हैं कि आखिर यह कौन सा रेलवे स्टेशन जहां दो-दो नाम लिखे हुए हैं. बाद में जब वहां पर स्थानीय लोगों से पूछताछ की जाती है तो पता चलता है कि यह तो एक ही रेलवे स्टेशन के दो नाम हैं.

 

Indian Railways: इस रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर यात्री खा जाते हैं गच्चा, जाना होता है कहीं-पहुंच जाते हैं कहीं और

Indian Railway Station: क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है कि दो रेलवे स्टेशन सटीक स्थान पर होने के बावजूद एक ही स्थान पर हो सकते हैं? महाराष्ट्र के अहमदनगर शहर में श्रीरामपुर और बेलापुर स्टेशन ट्रैक की विपरीत दिशा में स्थित होते हुए भी एक ही स्थान पर हैं. आमतौर पर स्टेशन एक ही नाम से जाने जाते हैं लेकिन यहां जब यात्री स्टेशन पर पहुंचते हैं तो थोड़े देर के लिए कन्फ्यूज हो जाते हैं कि आखिर यह कौन सा रेलवे स्टेशन जहां दो-दो नाम लिखे हुए हैं. बाद में जब वहां पर स्थानीय लोगों से पूछताछ की जाती है तो पता चलता है कि यह तो एक ही रेलवे स्टेशन के दो नाम हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर इसके पीछे की क्या वजह है.

एक ही स्टेशन पर दो अलग-अलग स्टेशन

आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. आंकड़ों के अनुसार, हमारे यहां ट्रेन में रोजाना सफर करने वाले यात्री, ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या से भी अधिक होते हैं. महाराष्ट्र के अहमदनगर में एक स्टेशन बहुत प्रसिद्ध है. टिकट खरीदने से पहले हर यात्री को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए कि ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आएगी, क्योंकि श्रीरामपुर और बेलापुर स्टेशन एक ही स्थान पर स्थित हैं, लेकिन दोनों स्टेशन ट्रैक के विपरीत दिशा में हैं.

दो राज्यों का बॉर्डर एक ही रेलवे स्टेशन पर

जब यात्री स्टेशन पर पहुंचते हैं, तो उन्हें कुछ समय लगता है कि उन्हें स्थान की जानकारी मिले. लेकिन यहां कुछ और रोचक तथ्य हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे. भारत में एक स्टेशन है जो दो राज्यों के सीमा पर स्थित है. स्टेशन का आधा हिस्सा गुजरात में और आधा हिस्सा महाराष्ट्र में है. नवापुर रेलवे स्टेशन गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित है. यहां चार भाषाओं में रेलयात्रियों को सूचना दी जाती है - हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और मराठी.

जरूर पढ़ें-

चील से भी तेज हैं नजरें तो 2 नंबरों के बीच छिपे 5 को ढूंढिए, कहलाएंगे मास्टर माइंड
शख्स ने किया दावा- उसने नर्क में तानाशाह हिटलर को देखा! बोला- जल रहा था आग की भट्टी में और...

 

Trending news