Global Warming: ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ने से मौसम बदल रहे हैं, वैज्ञानिक इस प्रक्रिया को धीमा करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं. 27 सितंबर को जर्नल साइंस में पब्लिश एक हालिया स्टडी में, वैज्ञानिकों ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए एक नई रणनीति का खुलासा किया. शोध 4000 वर्षों से कम पारगम्यता वाली मिट्टी के नीचे दबे हुए एक प्राचीन लॉग पर आधारित है. मैरीलैंड विश्वविद्यालय के वायुमंडलीय और महासागरीय विज्ञान प्रोफेसर निंग जेंग के पर्यवेक्षण में वैज्ञानिकों के एक समूह ने 3,775 वर्ष पुराने लॉग और उसके आसपास के क्षेत्र में मिट्टी का विश्लेषण किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Desi Jugaad: ई-रिक्शा को बना डाला स्कॉर्पियो, आनंद महिंद्रा बोले- मैं तो इसे अपने म्यूजियम में रखूंगा...


रिसर्चर लॉग खोजने के बाद रह गए हैरान


रिसर्चर लगभग मूल स्थिति में लॉग खोजने के बाद हैरान रह गए. विश्लेषण के परिणाम से पता चला कि लॉग ने अपनी मूल स्थिति से केवल 5 प्रतिशत कार्बन डाइऑक्साइड जारी किया और ऐसा मिट्टी की मिट्टी के कवर के कारण हुआ. निंग जेंग के अनुसार, ठोस लकड़ी का उपयोग फर्नीचर का एक टुकड़ा बनाने के लिए किया जा सकता था.


स्टडी ने टीम को क्लाइमेट चेंज के लिए एक बेहतरीन समाधान खोजने के लिए प्रेरित किया, वह है "वुड वाल्टिंग". टीम पर्यावरणीय कारकों का उपयोग करके विधि को पूर्ण करने पर काम कर रही है जो लकड़ी के सड़ने की प्रक्रिया को रोक सकती है. वुड वाल्टिंग का मतलब है अप्रयुक्त लकड़ी की वस्तुओं और पेड़ों को विशिष्ट परिस्थितियों में दफन करना ताकि उन्हें सड़ने से रोका जा सके और संग्रहीत कार्बन डाइऑक्साइड को वातावरण में उत्सर्जित किया जा सके.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट?


हालांकि, निंग जिंग महसूस करते हैं कि प्रक्रिया उतनी सरल नहीं है जितनी दिखती है. मिट्टी में ऑक्सीजन प्रवाह को रोकने और कवक व कीड़ों के संपर्क को सीमित करने की क्षमता होनी चाहिए. ये मिट्टी संरक्षण में उपयोग की जाएगी. निंग जिंग ने समझाया, "लोग सोचते हैं, कौन नहीं जानता कि कैसे एक छेद खोदना है और कुछ लकड़ी दफन करना है?' लेकिन सोचें कि मानव इतिहास में कितने लकड़ी के ताबूतों को दफनाया गया है -कितने जीवित रहे हैं? सैकड़ों या हजारों वर्षों के लिए हमें सही परिस्थितियों की आवश्यकता है."


यह भी पढ़ें: पापा की Ferrari को बेटे और उसके दोस्तों ने कर डाला सत्यानाश, टैम्पू से भी घटिया कर डाला


लकड़ी ने कार्बन डाइऑक्साइड को रखा बरकरार


रिसर्चर की टीम ने 2013 में क्यूबेक में प्राचीन लॉग की खोज करने पर वुड वाल्टिंग परियोजना पर काम करना शुरू किया. यह सतह से लगभग 6.5 फीट नीचे पाया गया था. वैज्ञानिक ने फिर उस पूर्वी लाल देवदार के संरक्षण का विश्लेषण करने का निर्णय लिया. सुरक्षात्मक मिट्टी के कारण लकड़ी ने अपने सभी कार्बन डाइऑक्साइड को बरकरार रखा. जेंग का मानना ​​है कि इस वुड वाल्टिंग प्रक्रिया को ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए अन्य जलवायु रणनीतियों के साथ मिलाया जा सकता है.