Train Ticket From Pakistan To India: परिवार के साथ या दोस्तों के साथ जब हम कहीं ट्रिप पर जाते हैं तो ट्रेन के टिकट का जुगाड़ पहले ही करना पड़ता है. इसके कई कारण होते हैं. पहले तो यह काफी महंगा होता है और दूसरा टिकट के लिए काफी मारामारी होती है. लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि जब भारत आजाद हुआ था तब ट्रेन के टिकट के दाम क्या हुआ करते थे. हाल ही में एक ऐसा ही टिकट वायरल हुआ जिससे पता चल रहा है कि कितने रुपए में लोग पाकिस्तान से भारत आ जाते थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टिकट आजादी के तुरंत बाद का है
दरअसल, इस टिकट को फेसबुक पर Pakistan Rail Lovers नामक यूजर ने शेयर किया है. यह टिकट भारत की आजादी के तुरंत बाद का है. उस समय भारत और पाकिस्तान के बीच रेलवे की आवाजाही सुलभ थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह रेल टिकट 17 सितंबर 1947 को खरीदा गया था. हैरानी की बात यह है कि उस समय डिजिटलीकरण का दौर नहीं था और टिकट पर लगा हुआ स्टांप पेन का उपयोग करके हाथ से लिखा गया था. 


9 लोग का किराया सिर्फ 36 रुपये
टिकट में यह भी लिखा है कि यह एसी-तीन कोच का है. यह टिकट रावलपिंडी से अमृतसर आने वाली ट्रेन का है. इसमें 9 लोग का किराया सिर्फ 36 रुपये दिखा रहा है. इसका मतलब हुआ कि नौ लोग पाकिस्तान के रावलपिंडी से भारत के अमृतसर तक सिर्फ इतने काम रुपए में पहुंच जाते थे. इस हिसाब से देखा जाए तो एक शख्स का किराया चार रुपये बनता था. 


रावलपिंडी से अमृतसर
यह टिकट 17 सितंबर 1947 का है इसलिए इसे देखकर लोग अनुमान लगा रहे हैं कि एक पूरा परिवार पाकिस्तान से भारत माइग्रेट होकर आया था. बता दें कि रावलपिंडी से अमृतसर के बीच की दूरी लगभग पौने तीन सौ किमी है. यह टिकट जैसे ही फेसबुक पर शेयर किया गया लोग प्रतिक्रिया देने लगे. लोगों ने कमेंट किया कि आजादी से पहले पाकिस्तान में नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे जोन था.


टिकट खरीदना आसान था
वहीं इस टिकट को देखकर कुछ लोगों ने यह भी अनुमान लगाया कि टिकट किसी विदेशी नागरिक का है. एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहले पाकिस्तान से भारत का टिकट खरीदना आसान हुआ करता था. हालांकि अब बहुत कुछ बदल चुका है.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं