Instagram viral video: एक तस्वीर 1000 शब्दों के बराबर होती है. तो 30 से 40 सेकेंड का वीडियो (Video) किसी डॉक्युमेंट्री या OTT की कहानी को चंद पलों में समझा देता है. इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में छोटे-छोटे वीडियोज नित नई क्रांति रच रहे हैं. शॉर्ट्स-रील के व्यूज़, फॉलोवर्स और सब्सक्राइबर लोगों को सुपरस्टार बना दे रहे हैं. ऐसा ही नायाब नमूना सात समंदर पार सामने आया, जहां एक शख्स ने अपने घर को बाढ़ से बचाने के लिए इंजीनियरिंग की ऐसी उम्दा मिसाल पेश करी कि लोग उसकी मिसालें दे रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां बात ब्रिटेन (UK) के वॉर्सेस्टरशायर में रहने वाले निक ल्युपटन और उनकी पत्नी की जिन्होंने अपने घर को बाढ़ के पानी से घिरे एक द्वीप में बदलने के लिए उसके चारों ओर 110 मीटर लंबी और सात फीट से ज्यादा ऊंची दीवार बनाई है. 59 साल के रिटायर्ड मैकेनिकल इंजीनियर निक ने पिछले साल गर्मियों में 17वीं सदी के ऐतिहासिक और प्राचीन घर के चारों ओर एक डिफेंस वाल यानी दीवार बनाने में चार महीने बड़ी मेहनत की थी. उन्होंने समय पर काम पूरा कराने के लिए दिन-रात एक कर दिया था. ताकि सेवर्न नदी जब अपने किनारों को तोड़कर बहे तो उनके घर को न डुबो सके. क्योंकि इसके पहले हर साल बरसात के सीजन में नदी का पानी उनके घर के दरवाजे और खिड़कियों से टकराकर अंदर चला आता था.



'घर को गिरवी रखा'


ल्युप्टन अपनी पत्नी के साथ 2016 में इस घर में रहने आए थे. तब से उनका घर कुल 11 बार बाढ़ के पानी में डूब चुका था. इसलिए उन्होंने इस घर की डिफेंस वाल बनाने के लिए कंक्रीट की दीवार खड़ी करने का फैसला किया. फंड की जरूरत पड़ी तो अपने घर को गिरवी रखा. दरअसल यह घर एक नदी के करीब बाढ़ के मैदान यानी डूब क्षेत्र पर बना है. उनका आइडिया काम कर गया तो उसकी हर जगह चर्चा हो रही है. उन्हें उम्मीद है कि उन्होंने इस काम के लिए जो रकम खर्च की है उसका इंतजाम हो जाएगा.



DAM का काम कर रही WALL?


इस महलनुमा घर के मालिक ने अपने इनोवेटिव आइडिये की कहानी सुनाते हुए अभूतपूर्व और जबरस्त कामयाबी का किस्सा सोशल मीडिया पर शेयर किया है. जिसमें निक ने अपने घर के बाहर बनवाई गई इस सात फीट की दीवार के बारे में विस्तार से और बड़े ही दिलचस्प तरीके से बताया है. सीमेंट और जंग न लगने वाले मेटल के ब्लॉक्स से बनी ये दीवार बेहद मजबूत है. दीवार में पानी निकासी के लिए एक पाइप लगाया है. लोग निक के आइडिये की तारीफ कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि भले ही ये एक दीवार हो लेकिन ये बांध यानी डैम का काम कर रही है.


पहले ऐसा होता था नजारा



आज निक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बन गए हैं. कई मीडिया हाउस उनका इंटरव्यू ले रहे हैं. जब एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि क्या ये दीवार उनके घर को पानी से बचाने के लिए टेंपरेरी इंतजाम है या फिर पूल प्रूफ जिसके सहारे में निश्चिंत सो सकते हैं. तो उन्होंने कहा कि इस दीवार से उनका घर हमेशा सेफ रहेगा.  


(Photo credit: Tom Wren SWNS)