Viral Video: कहते हैं कि चाहे इंसान हो या पशु-पक्षी, सभी को अपने घर के चाह होती है. कोई भी जीव चाहे दिनभर कहीं भी घूम ले लेकिन शाम होते-होते उसे अपने घर की जरूरत महसूस होने लगती है. ऐसे में कोई अगर आपका यह घर बिना आपकी मर्जी के तोड़ दे तो आपको कैसा लगेगा. आप निश्चित ही अपना घर टूटते देख अंदर से टूट जाएंगे और शिकायत करेंगे. लेकिन अगर यह घटना पक्षियों के साथ हो तो वे क्या करेंगे. वे केवल मन ही मन रोने के सिवाय और कुछ नहीं कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IFS अधिकारी प्रवीण कासवान ने शेयर किया वीडियो


भारतीय वन सेवा के अधिकारी प्रवीण कासवान (IFS Praveen Kaswan) ने ऐसा ही एक मार्मिक वीडियो शेयर किया है, जिसे देखने के बाद आपकी आंखें भी गीली हो जाएंगी. प्रवीण कासवान के मुताबिक यह वीडियो कहां का है, यह क्लियर नहीं है. लेकिन यह वीडियो सभी इंसानों को अपने किए पर सोचने को मजबूर जरूर कर देता है. जो कथित विकास की आड़ में पशु-पक्षियों से उनका आशियाना छीनते जा रहे हैं. 



पेड़ के सड़क पर गिरते ही बिखर जाते हैं पक्षियों के चिथड़े


वीडियो (Trending Video) में दिख रहा है कि एक जेसीबी मशीन के जरिए बड़े पेड़ को गिराया जाता है. जैसे ही वह पेड़ गिरने को होता है, उस पर बैठे बहुत सारे पक्षी उड़ जाते हैं. हालांकि बहुत सारे पक्षी नींद की मुद्रा में होते हैं. इसलिए वे पेड़ के गिरने के बावजूद तेजी से उड़ नहीं पाते. जैसे ही पेड़ साइड में से गुजर रही सड़क पर गिरता है, उस पर बैठने वाले कई पक्षी नीचे टकराकर मर जाते हैं. पेड़ के घौंसले में भोजन की बाट जोह रहे पक्षियों के बच्चे भी सड़क पर गिरकर चिथड़ों में बिखर जाते हैं. 


पक्षियों की मौत देखकर लोगों का दहल गया दिल


सड़क पर पक्षियों के बिखरे शव देखकर हर कोई जेसीबी मशीन वाले को भला-बुरा कहता दिखता है. लेकिन जो पक्षी मर चुके हैं, उनका कुछ नहीं हो सकता. अपने बच्चों के शव सड़क पर बिखरे देखकर उड़ चुके पक्षी आसमान में चक्कर काटते दिखाई देते हैं. लेकिन सड़क के ट्रैफिक और शोर की वजह से वे नीचे उतरने की हिम्मत नहीं जुटा पाते. 


वीडियो को अब तक साढ़े पांच लाख मिल चुके हैं व्यूज


प्रवीण कासवान के इस वीडियो (Trending Video) ने लोगों को झकझोर कर रख दिया है. अब तक इस वीडियो को साढ़े पांच लाख व्यूज मिल चुके हैं और करीब 7500 लोग इसे रिट्वीट कर चुके हैं. लगभग 1100 लोग इस वीडियो पर अपने कमेंट भी कर चुके हैं. अपना गुस्सा जाहिर करते हुए लोग कह रहे हैं कि इतने पक्षियों की हत्या के जिम्मेदार जेसीबी संचालक और उसे हायर करने वाले मालिक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. एक यूजर ने कहा कि अगर हम दूसरे जीवों के प्रति मानवता नहीं दिखा सकते तो हमें मानव कहलाने का भी कोई अधिकार नहीं है. 


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)