Cycle Old Bill Viral: आज की कीमत और पहले की कीमत में बहुत फर्क हो चुका है. पहले सिर्फ लैंडलाइन फोन हुआ करते थे, अब तो हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन है. पहले घरों में पंखे हुआ करते थे, अब तो एयर कंडीशनर लग गए हैं. पहले टेक्नोलॉजी इतनी नहीं बढ़ी थी, इसलिए गाड़ी या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान होना बहुत बड़ी बात मानी जाती थी. कई परिवारों के लिए तो घर में साइकिल होना भी बड़ी बात हुआ करती थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज से 90 साल पहले 18 रुपये में मिलती थी साइकिल


कभी सोचा है कि 1934 में साइकिल रखने में कितना खर्च आता होगा? एक पुराने साइकिल बिल की तस्वीर ऑनलाइन सामने आई है, और इसकी कीमत आपको चौंका सकती है. ट्विटर पर शेयर किया गया पुराना बिल कोलकाता के मानिकतला नामक एक दुकान कुमुद साइकल वर्क्स का है. बिल पर गौर करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि यह पेंसिल से लिखा हुआ है. कैप्शन में लिखा, 'लाइट के साथ एक सस्ती साइकिल और बिल नंबर 1933 के साथ. साइकिल की कीमत सिर्फ 18 रुपये है. यह 7 जनवरी, 1934 का है."


 



 


पोस्ट पर लोगों ने कई तरह के दिए रिएक्शन


एक्स पर तस्वीर के साथ यूजर ने लिखा, "मुझे अभी 90 साल पुराना साइकिल का बिल मिला, सिर्फ 18 रुपये. मुझे लगता है उस ज़माने में 18 रुपये आज के 1800 रुपये के बराबर होंगे. क्या मैं सही हूं?" ट्विटर पर किसी और ने जवाब दिया, "नहीं सर, यह रकम आज के लाखों रुपये के बराबर हो सकती है. जरा सोचिए, 1947 में सेना के प्रमुख को 250 रुपये महीने मिलते थे, जो आज दो लाख से भी ज्यादा है. इस हिसाब से 18 रुपये की कीमत उस जमाने में बहुत ज्यादा रही होगी. उन्होंने यह भी बताया कि उस वक्त 11.6 ग्राम सोने की कीमत भी 5 रुपये से कम हुआ करती थी."