नई दिल्ली: दुनिया में कई ऐसी जगह हैं, जिनका नाम सुनकर ही लोग डर जाते हैं. कई जगहें बेहद रहस्यमयी होती हैं. क्या अपने कभी ऐसे गार्डन (Garden) के बारे में सुना है, जिसकी सुंदरता अद्भुत है लेकिन वहां कोई जाना नहीं चाहता हो. एक ऐसा बगीचा (Weird Garden), जहां से इंसान कभी वापस लौटकर नहीं आता और वहीं पर उसकी मौत हो जाती है. जानिए इतनी रहस्यमयी जगह के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोगों को खूबसूरती से करता है आकर्षित
आपने शायद अब तक इस अजीबोगरीब गार्डन (Weird Garden) का नाम नहीं सुना होगा. दुनिया में एक ऐसा बगीचा है, जहां जाने वाले कभी वापस नहीं आते. इस गार्डन में लोग जाना तो दूर, वहां का नाम सुनकर भी घबरा जाते हैं. इस बगीचे में लोगों को कभी भी अकेले जाने की सलाह नहीं दी जाती है. यहां लोग गार्ड के साथ जाते हैं. कोई गलती से इस बगीचे में अकेला चला गया तो वह जिंदा लौटकर वापस नहीं आता.


यह भी पढ़ें- इस गांव के लोग चलते-चलते सड़क पर ही सो जाते हैं, महीनों तक लेते हैं गहरी नींद


उत्तरी इंग्लैंड की सबसे अट्रैक्टिव जगह 
यह गार्डन यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के नॉथंबरलैंड (Northumberland) में स्थित है. इस बगीचे का नाम 'द अलन्विक पॉइजन गार्डन' (The Alnwick Garden) है. यह दुनिया का सबसे खतरनाक गार्डन (Dangerous Garden) माना जाता है. यह गार्डन उत्तरी इंग्लैंड (North England) की सबसे अट्रैक्टिव जगहों में शुमार है.


यहां के रंग-बिरंगे पौधे, मैनीक्योर किए गए टॉपियर, खुशबूदार गुलाब और कैस्केडिंग फव्वारों की पंक्तियां सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.


'जहर गार्डन' नाम से मशहूर
अलन्विक गार्डन की सीमाओं पर काले लोहे के दरवाजे लगे हैं, जिन पर साफ-साफ लिखा है कि फूलों को सूंघना तथा तोड़ना मना है. यह बगीचा अब 'जहर गार्डन' (Poison Garden) के नाम से मशहूर है. इस बगीचे में जाने के बाद अगर जरा सी भी चूक हुई तो आपकी जान जा सकती है. यह बगीचा 100 कुख्यात हत्यारों का घर है. 


ये भी पढ़ें- दुनिया का सबसे अनोखा गांव, जहां लड़कियां बन जाती हैं लड़का


प्रवेश द्वार पर ही लिखी है चेतावनी
इस गार्डन में घुसने से पहले प्रवेश द्वार पर ही चेतावनी लिखी है. यह बगीचा करीब 14 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है. इस बगीचे में लगभग 700 जहरीले पौधे हैं. आपके साथ जाने वाला गाइड आपको इन पेड़ों के जहरीले गुणों के बारे में घूमने के दौरान बताएगा. इन जहरीले पौधों का इस्तेमाल शाही दुश्मनों को हराने के लिए किया जाता था.


ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें