Trucks Tires In Air: सामान ढोने के लिए गाड़ियों में ट्रक काफी मशहूर है. चाहे सामान वजनदार हो या चाहे कम वजनदार हो, हमेशा से ही लंबी दूरी के लिए ट्रक पहली पसंद रहती है. वैसे तो ट्रक के कई सारे वर्जन मार्केट में हैं, जिसमें छोटा हाथी से लेकर बड़े ट्रक भी शामिल हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रक में कुछ इस तरह के ट्रक भी बनाए जाते हैं, जिनमें साइड में लगे होने वाले पहिए हवा में लटका दिया जाते हैं. उनका हमेशा यूज नहीं होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, ये पहिए उन ट्रकों में लगाए जाते हैं जो ज्यादा वजन ढोने वाले होते हैं. इसके अलावा जिनमें बड़ी संख्या में पहिए लगाए जाते हैं उन्हीं पहियों के बीच कुछ पहिए ऐसे होते हैं जो नीचे जमीन नहीं छू रहे होते हैं, यानी जिन पर ट्रक का भार नहीं होता है. ये पहिए जमीन से ऊपर होते हैं और लटके हुए दिखाई देते हैं. इन्हीं पहिए के बारे में हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने सवाल पूछ लिया.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन पहियों को बहुत ही खास कारणों से हवा में लटका दिया जाता है. इनका यूज समय आने पर किया जाता है. बताया गया कि प्रत्येक टायरों की वजन उठाने की भी अपनी एक सीमा होती है. जब किसी ट्रक को भारी वजन उठाने के लिए बनाया जाता है तो उसमें एक्स्ट्रा एक्सल की जरूरत होती है.


यही कारण है कि ट्रकों की ज्यादा वजन ले जाने की क्षमता को बढ़ाने और प्रत्येक टायर पर पड़ने वाले वजन को कम करने के लिए इसमें अतरिक्त टायर लगाए जाते हैं. ज्यादा पहियों वाले ट्रकों में जो पहिए हवा में होते हैं उन्हें ड्रॉप एक्सल कहा जाता है. जब ट्रक में ज्यादा लोड नहीं होता तो एक्स्ट्रा टायर ऊपर उठा दिए जाते हैं ताकि टायर को खराब होने से बचाया जा सके. वहीं, जब ट्रक फुल लोड होता है और वजन ज्यादा होता है तो ट्रक के फ्रंट एक्सल पर वजन को कम करने के लिए उन्हें नीचे गिरा दिया जाता है.