Gas Cylinder Holes: मौजूदा दौर में LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में देखने को मिलता है. एलपीजी गैस सिलेंडर की मदद से खाना तेजी से बनता है और लकड़ी के चूल्हे की अपेक्षा प्रदूषण भी कम फैलता है. सिलेंडर हमारे काम को जरूर आसान कर देता है लेकिन इसकी देखरेख ठीक से करना भी जरूरी है वरना सिलेंडर फटने की वजह से कई बड़ी जानलेवा दुर्घटनाएं देखने को मिलती हैं. सिलेंडर बनाने वाली कंपनियां इस बात की जिम्मेदारी लेती हैं कि वह जो सिलेंडर लोगों तक पहुंचा रही हैं, वह बेहद सुरक्षित हो. सुरक्षा को देखते हुए सिलेंडर के नीचे रिंग वाले हिस्से पर छोटे छेद किए जाते हैं. क्या आपको पता है यह किस तरह आपको सुरक्षा देता है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों होता है सिलेंडर के नीचे छेद


आप किसी भी कंपनी का सिलेंडर खरीद लीजिए सिलेंडर के नीचे रिंग वाले हिस्से पर आपको छेद जरूर नजर आएंगे. इनका काम सिलेंडर के तापमान को नियंत्रित करना होता है. कभी - कभी सिलेंडर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है. तब इस छेद का काम हवा को पास करने का होता है जिससे सिलेंडर का टेंपरेचर मेंटेन रहता है. आम भाषा में कहें तो यह छेद किसी बड़ी दुर्घटना को होने से रोक देता है. इसके अलावा अपने ज्यादातर सिलेंडर को लाल रंग में रंगा हुआ देखा होगा. आपको बता दें कि ज्यादातर सिलेंडर को इसलिए लाल रंग से रंगा जाता है ताकि उसकी दूर से ही पहचान की जा सके.


गैस में क्यों होती है बदबू?


आपको जानकर हैरानी होगी कि जिससे आप अपना खाना पकाते हैं, वह एलपीजी गंधहीन गैस होती है लेकिन फिर भी इसमें बदबू के लिए एथिल मर्कैप्टन (Ethyl Mercaptan) मिलाया जाता है. इसकी वजह से गैस में बदबू होती है. इस खास एलिमेंट की वजह से गैस के लिकेज का पता चलता है और कोई बड़ी दुर्घटना होने से बच जाती है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे