Heatwave in China: पूरी दुनिया में गर्मी ने कोहराम मचाया हुआ है. पड़ोसी देश चीन भी इससे अछूता नहीं है. यहां गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. चीन की राजधानी बीजिंग में 60 से ज्यादा वर्षों में जून का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया है, जहां पारा 41.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. एक मीडिया आउटलेट ने चीनी मौसम अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को अधिकारियों ने कहा कि 1961 के बाद से यह जून का सबसे गर्म दिन था. शहर में लंबे समय से गर्मी का प्रकोप चल रहा है और जून के आखिर तक अत्यधिक तापमान बना रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनर्जी क्राइसिस की आशंका


इस साल चीन में गर्मी के कई मासिक रिकॉर्ड टूटे हैं, जिससे एनर्जी क्राइसिस की आशंका पैदा हो गई है. पिछले महीने, पूर्वी तट पर रहने वाले 25 मिलियन लोगों ने एक सदी में मई का सबसे गर्म दिन दर्ज किया. देश की राजधानी बीजिंग के नॉर्थ में 21 मिलियन से अधिक लोग रहते हैं. गुरुवार को शहर के उत्तर में मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.


अधिकारियों ने पहले ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, जो मौसम की दूसरी सबसे गंभीर चेतावनी थी, जिसमें कहा गया था कि शनिवार तक तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय मौसम ब्यूरो ने भी पिछले हफ्ते हीट स्ट्रोक की चेतावनी जारी की थी.


लोगों को मिली ये सलाह


बीजिंग, तियानजिन और उत्तरपूर्वी चीन के अन्य शहरों में स्थानीय अधिकारियों ने लोगों को दिन के समय बाहरी काम बंद करने और हीट स्ट्रोक के लक्षण दिखने पर डॉक्टरी सहायता लेने की सलाह दी है. कुछ व्यवसायों को बिजली के इस्तेमाल पर अंकुश लगाने की चेतावनी भी दी है. पिछले हफ्ते, नेशनल एनर्जी एडमिनिस्ट्रेशन ने चीन के पूर्वी क्षेत्र में अपनी पहली इमरजेंसी ड्रिल का आयोजन किया.


(इनपुट-IANS)