Wierd Culture In China: चीन के कई ग्रामीण इलाकों में अजीब तरीके के वर्जिनिटी टेस्ट का चलन है. कभी वहां दुल्हन को ससुराल पहुंचने से पहले ही वर्जिनिटी टेस्ट देना पड़ता है तो कभी किसी और परीक्षा से गुजरना पड़ा है. कई इलाकों में तो उनके परिवार वालों से पैसे लेकर भी शादी तय की गई और फिर बाद में रिश्ते को तोड़ दिया गया. ऐसे भी मामले सामने आए हैं जब महिलाएं कैमरे के सामने रोती हुई पाई गई हैं. इसी कड़ी में हाल ही में चाइनीज सोशल मीडिया पर एक इसी तरह के मामले का जिक्र किया गया जब एक महिला को वर्जिनिटी टेस्ट से गुजरना पड़ा. इस टेस्ट में वह पांच घंटे तक एक पैर पर सबके सामने खड़ी रही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रस्म भी बड़ी अजीबोगरीब तरीके की
असल में साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में पूर्वी चीन के जियांग्शी प्रांत की एक कहानी बताई थी. यहां एक लड़की शादी के बाद अपने ससुराल पहुंची तो उसके नंगे पैर को घर की जमीन से स्पर्श नहीं कराया गया था. बताया गया कि इससे पहले एक चौंकाने वाली रस्म निभाई जाएगी. यह रस्म भी बड़ी अजीबोगरीब तरीके की है. इस रस्म में दुल्हन को पांच घंटे तक एक ऐसी टोकरी में नंगे पैर के सहारे बैठना पड़ा, जिसमें उसका पैर जमीन पर ना छुआ रहे. बिना रुके, बिना थके यह सब करना है.


पैर ससुराल की जमीन पर
दुल्हन को यह भी बताया गया कि ऐसा किया जाना बहुत जरूरी है. यह भी बताया गया कि इस रस्म को निभाने के बाद ही दुल्हन का पैर ससुराल की जमीन पर पड़ेगा. बताया गया कि ऐसा करने से दुल्हन के सारे बुरे कार्य अच्छे में बदल जाएंगे. वह खुद ससुराल वालों के लिए सौभाग्यशाली साबित होगी और उनका विकास होगा. इसके अलावा एक और मामला सामने आया था जब एक दुल्हन की विदाई तब हुई जब उसके घर वालों से पैसे लिए गए और फिर कुछ ही घंटों में दुल्हन को छोड़ दिया गया.


पिछले कुछ समय से इसका विरोध भी देखने को मिला है. पुरानी पारंपरिक विवाह रीति-रिवाजों के खिलाफ अब वहां की तमाम महिलाओं ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. कुछ समय पहले पूर्वी चीनी प्रांत जियांग्ज़ी के सुइचुआन काउंटी में स्थानीय प्रशासन ने एक संगोष्ठी की थी, जिसमें 30 अविवाहित ग्रामीण महिलाओं ने शादी की बीच पुराने रीति-रिवाजों के खिलाफ चर्चा हुई तो चर्चा के माध्यम से कई सवाल खड़े हो गए. इसके बाद यह आग सोशल मीडिया पर भी छिड़ गई और खिलाफ अपना प्रदर्शन दर्ज कराने लगे थे. अब देखना है कि वहां की महिलाओं का विरोध कितना रंग लाता है.