Bullet found in X-ray check: चीन में 95 साल के वार वेटरन यानी पूर्व फौजी को जब पिछले कुछ दिनों में शुरू हुआ गर्दन का दर्द असहनीय हो गया तो वह उम्र के इस आखिरी पड़ाव में एक अस्पताल की दहलीज पर पहुंचा. जहां पर उसकी गर्दन का एक्स-रे और एमआरआई होने के बाद उसे पता चला कि बीते कई दशकों से उसकी गर्दन में गोली (Bullet stuck in neck) फंसी हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उम्र बीत गई और पता ही नहीं चला


ब्रिटिश न्यूज़ वेबसाइट 'डेली स्टार' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक 95 साल के चीनी फौजी ज्हाओ ही (Zhao He) दूसरे विश्व युद्ध का हिस्सा थे. उस दौरान उन्हें कई गोलियां (bullet in neck of soldier) लगी थीं. यूं तो शरीर के कई हिस्सों में गोलियां लगने से उनके शरीर पर लगे सभी घाव बुलेट्स निकाले जाने के बाद भर गए थे. लेकिन पता नहीं कैसे गर्दन में फंसी रह गई इस गोली के बारे में इलाज करने वाले डॉक्टरों तक को भनक नहीं लगी. इस मामले में हैरान करने वाली बात ये भी रही कि इतने सालों में एक बार भी उन्हें ये महसूस नहीं हुआ कि दुश्मन की एक गोली, वो अपने साथ लिए जी रहे हैं.


77 साल बाद हुआ खुलासा


इस पूर्व फौजी का हाल ही में शैनडॉन्ग (Shandong) के एक अस्पताल में इलाज हुआ जब उन्होंने पता चला कि अभी भी एक गोली उनकी गर्दन में फंसी हुई है. हालांकि इस गोली की वजह से उनके शरीर में कोई जहर नहीं फैला और वो सामान्य जिंदगी बिताते रहे, इसलिए उन्हें इस बात का कोई मलाल नहीं है.


खुद सुनाई कहानी


इस वार वेटरन ने हाल ही में मीडिया को बताया था कि 18 साल की उम्र में वो चीनी फौज का हिस्सा बन गए थे. उन्होंने 1950 में हुए कोरियन वॉर में भी हिस्सा लिया था. उस दौरान वो नॉर्थ कोरिया की तरफ से, अमेरिका (US) और साउथ कोरिया के खिलाफ जंग में उतरे थे. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि उनके गले में फंसी गोली सेकेंड वर्ल्ड वार में लगी थी या कोरियन वार में.


अंत भला तो सब भला


कहावत है कि अंत भला तो सब भला. ये बुजुर्ग सैनिक फिलहाल ठीक है. आपको बताते चलें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब दूसरे विश्व युद्ध में हिस्सा ले चुके किसी जवान के शरीर से गोली मिली हो. इससे पहले 2003 में एक स्कॉटिश सैनिक रॉबर्ट किनकैड की गर्दन से भी दूसरे विश्व युद्ध में लगी गोली मिलने का मामला सामने आया था.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर