Bushra Bibi Diary: पाकिस्तान में इमरान खान सरकार के दौरान कार्य प्रणालियों को लेकर चौंका देने वाला खुलासा हुआ है. घटनाओं के एक चौंकाने वाले मोड़ में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी की निजी डायरी से चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. इन खुलासों में सबसे बड़ा दावा यह किया गया है कि इमरान खान का हर फैसला उनकी पत्नी बुशरा बीबी से प्रभावित होता था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SAMAA टीवी ने लीक डायरी का हवाला देते हुए तत्काली इमरान सरकार में पाकिस्तान में सत्ता के प्रमुख स्तंभों पर दबाव डालने के उद्देश्य से गुप्त युद्धाभ्यासों की एक श्रृंखला का विवरण दिया गया है. लीक हुई डायरी एंट्री में राजनीतिक मामलों में पति-पत्नी की भागीदारी की सीमाओं के बारे में बहस छेड़ दी है और पीटीआई नेतृत्व के भीतर बुशरा बीबी की भूमिका की गहन जांच को प्रेरित किया है.


डायरी में कथित तौर पर पाकिस्तान में सत्ता के प्रमुख स्तंभों पर प्रभाव डालने के बुशरा बीबी के प्रयासों का सावधानीपूर्वक दस्तावेजीकरण किया गया है. डायरी में सबसे उल्लेखनीय दावों में से एक बुशरा बीबी द्वारा प्रार्थना और सूक्ष्म हेरफेर के माध्यम से इमरान खान की सोच और व्यक्तित्व को आकार देने के लिए एक व्यापक योजना का कथित आयोजन है.


डायरी में यह भी आरोप लगाया गया है कि जनरल बाजवा को डायरी में "मामू" के रूप में संदर्भित किया गया है और प्रमुख व्यक्तियों और संस्थानों पर दबाव डालने के उद्देश्य से रणनीतियां सुझाई गई हैं. डायरी पीटीआई की कानूनी रणनीति के मार्गदर्शन में बुशरा बीबी की भूमिका पर प्रकाश डालती है. उन्होंने वकीलों और इमरान खान के बीच बातचीत को नियंत्रित किया था, और अध्यक्ष को महत्वपूर्ण मामलों पर चुप रहने का निर्देश दिया था.


इसके अलावा यह डायरी इमरान खान की दिनचर्या उनके आहार और गतिविधियों पर बुशरा बीबी के नियंत्रण के बारे में बताती है. डायरी में कहा गया है कि इमरान खान को केवल आधी रात को दूध पीने के लिए कहा जाता था. इस खुलासे ने विवादों का तूफान खड़ा कर दिया है. इन चौंकाने वाले खुलासों का असर निश्चित रूप से आने वाले दिनों में पाकिस्तान के राजनीतिक विमर्श को आकार देगा.